Home /News /nation /

pm narendra modi in munich germany speech 10 points

'भारत चौथी औद्योगिक क्रांति में पीछे रहने वालों में नहीं' : म्यूनिख में PM मोदी के भाषण की 10 अहम बातें

पीएम मोदी ने आज जर्मनी में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. ANI

पीएम मोदी ने आज जर्मनी में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. ANI

PM Narendra Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 की बैठक में भाग लेने जर्मनी पहुंचे हैं. इस बीच म्यूनिख में उन्होंने एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया है. उन्होंने कहा है कि आज का भारत अपनी पुरानी नीति को छोड़ चुका है और नई नीति की अग्रसर है जो विश्व की जरूरतों को भी पूरा करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. जी-7 की बैठक में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को म्यूनिख में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी ने भारत की नई ताकत का परिचय कराते हुए कहा आप सब भारत की सफलता के ब्रांड एंबेसेडर हैं. उन्होंने ऑडी डोम स्टेडियम में मौजूद प्रवासी भारतीयों को देश का राजदूत करार दिया. प्रधानमंत्री ने कहा, “हम नए भारत के युवाओं के लिए 21वीं सदी की नीतियां लाए हैं. आज हमारे युवा अपनी मातृभाषा में अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे.”

उन्होंने कहा, “आज अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के साथ भारत ने दुनिया को ‘वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड’ का मंत्र दिया है.” उन्होंने कहा, “जब हम आजादी के 75 साल पूरे कर रहे हैं, भारत अब नए सपने देख रहा है, नए लक्ष्य तय कर रहा है और उन्हें साकार करने की दिशा में काम कर रहा है. भारत संकल्प से समृद्धि की ओर बढ़ रहा है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 अहम बातें

आज 21वीं सदी का भारत, चौथी औद्योगिक क्रांति में, इंडस्ट्री 4.0 में, पीछे रहने वालों में नहीं बल्कि इस औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने वालों में से एक है. सूचान प्रौद्योगिकी में, डिजिटल टेक्नॉलोजी में भारत अपना परचम लहरा रहा है.
आज का भारत “होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा” वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है. आज भारत ‘करना है’ ‘करना ही है’ और ‘समय पर करना है’ का संकल्प रखता है.
मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी भारत के लोगों का हौसला ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. पिछले साल हमने अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात किया है. ये इस बात का सबूत है कि एक ओर हमारे निर्माताओं नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है.
आज भारत के हर गांव तक बिजली पहुंच चुकी है। आज भारत का लगभग हर गांव, सड़क मार्ग से जुड़ चुका है. आज भारत के 99% से ज्यादा लोगों के पास क्लीन कुकिंग के लिए गैस कनेक्शन है. आज भारत का हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ा हुआ है.
आज जलवायु परिवर्तन भारत में केवल सरकारी नीतियों का मुद्दा नहीं है. भारत का युवा EV और ऐसी ही दूसरी जलवायु के पक्ष में टेक्नॉलोजी में निवेश कर रहा है. सतत जलवायु प्रथाएं आज भारत के सामान्य से सामान्य मानव के जीवन का हिस्सा बन रही हैं.
भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया. हम भारतीय कहीं भी रहें, अपने लोकतंत्र पर गर्व करते हैं. हर हिंदुस्तानी गर्व से कहता है, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है.
आज भारत में 90% वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं. 95% वयस्क ऐसे हैं, जो कम से कम एक डोज़ ले चुके हैं. ये वही भारत है, जिसके बारे में कुछ लोग कह रहे थे कि सवा अरब आबादी को वैक्सीन लगाने में 10-15 साल लग जाएंगे.
आज का दिन 26 जून एक और वजह से जाना जाता है. जो लोकतंत्र हमारा गौरव है, जो लोकतंत्र हर भारतीय के DNA में है, आज से 47 साल पहले इसी समय उस लोकतंत्र को बंधक बनाने, लोकतंत्र को कुचलने का प्रयास किया गया था.
आपातकाल का कालखंड भारत के जीवंत लोकतांत्रिक इतिहास में एक काले धब्बे की तरह है.लेकिन इस काले धब्बे पर सदियों से चली आ रही लोकतांत्रिक परंपराओं की श्रेष्ठता भी पूरी शक्ति के साथ विजय हुई.
दुनिया भर में रह रहे करोड़ों भारतीय खुद में सक्सेस स्टोरी हैं. आप सब भारत के राजदूत हैं और भारत की सफलता के ब्रांड एंबेसेडर हैं. 

Tags: Germany, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर