राज्यसभा उपसभापति हरिवंश ने हाईस्कूल में पहली बार पहने थे जूते, PM मोदी ने सुनाया किस्सा

राज्यसभा उपसभापति हरिवंश ने हाईस्कूल में पहली बार पहने थे जूते, PM मोदी ने सुनाया किस्सा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हरिवंश जी ने अपने जीवन में पहली बार हाईस्कूल में जूते पहने थे.

Parliament Monsoon Session: सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार और जद (यू) के वरिष्ठ नेता हरिवंश के दोबारा राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, राजद के मनोज झा और विभिन्न दलों के नेताओं ने उन्हें बधाई दी और नए कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 9:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यसभा (Rajyasabha) का दोबारा उपसभापति निर्वाचित होने पर जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता एवं सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को सोमवार को बधाई देते हुए सदन चलाने की उनकी शैली की सराहना की और उम्मीद जताई कि वह उच्च सदन की कार्यवाही संचालित करने के दौरान सभी का ध्यान रखेंगे और किसी से भेदभाव नहीं करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने हरिवंश को बधाई देते हुए उनके बचपन का एक वाकया भी सांसदों के साथ साझा किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हरिवंश जी ने अपने जीवन में पहली बार हाईस्कूल में जूते पहने थे.

पीएम मोदी ने बताया कि जब हाईस्कूल में पहली बार हरिवंश जी के लिए जूते बनाने की बात हुई तो एक व्यक्ति को उनके जूते बनाने के लिए कहा गया. जिस व्यक्ति के पास हरिवंश जी का जूता बनाने के लिए दिया गया, हरिवंश जी अक्सर उस व्यक्ति के पास अपने जूते देखने के लिए जाते थे. पीएम ने कहा जैसे अमीर लोग अपने बंगले को बनने के लिए देखने जाते हैं ठीक वैसे ही हरिवंश जी अपने जूतों को तैयार होता देखते और उस व्यक्ति से उसके बारे में सवाल किया करते थे. इस बात से इसका अंदाजा साफ लगाया जा सकता है कि हरिवंश जी किस तरह से जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति हैं.

ये भी पढ़ें- दोबारा राज्यसभा के उपसभापति चुने गए NDA उम्मीदवार हरिवंश



पीएम मोदी ने कहा हरिवंश जी के लिए मेरे मन में सम्मान
हरिवंश को निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए मोदी ने कहा, ‘‘सामाजिक कार्यों ओर पत्रकारिता की दुनिया में हरिवंश जी ने जो ईमानदार पहचान बनाई है उसको लेकर उनके प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान रहा है. जो सम्मान और अपनापन मेरे मन में है, वह सदन के हर सदस्य के मन में भी है. यह उनकी अपनी कमाई हुई पूंजी है.’’



उन्होंने कहा कि उपसभापति के रूप में पिछले कार्यकाल के दौरान हरिवंश की भूमिका से लोकतंत्र को मजबूती मिली. उन्होंने कहा, ‘‘हरिवंश जी पर सदन ने जो भरोसा जताया था वह हर स्तर पर उन्होंने पूरा किया. हरि सबके होते हैं. वैसे ही सदन के हरि (वंश), न पक्ष के, न विपक्ष के, बल्कि सबके रहेंगे. सबके लिए समान रहेंगे. कोई भेदभाव नहीं करेंगे.’’

ये भी पढ़ें- 2024 के आखिरी तक ही सबके लिए उपलब्ध हो सकेगी कोरोना वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट

पीएम मोदी ने कहा कि बतौर उपसभापति हरिवंश ने अंतरराष्ट्रीय पटल पर भी भारत और भारतीय संसद का मान बढ़ाया. प्रधानमंत्री ने झा को भी बधाई दी और कहा कि लोकतंत्र की गरिमा के लिए चुनाव महत्वपूर्ण है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज