Agra Metro Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

आगरा में रेल मेट्रो के निर्माण कार्य शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी

आगरा में रेल मेट्रो के निर्माण कार्य शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी

Agra Metro News: आगरा मेट्रो रेल के कॉरिडोर इस तरह निर्धारित किए गए हैं कि शहर के चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों एवं प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 1:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/आगरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश स्थित आगरा में मेट्रो सेवाओं के लिए निर्माण काम का शुभारंभ किया. आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउंड में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केंद्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की.

इस मौके पर कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आगरा के पास बहुत पुरातन पहचान तो हमेशा रही है. अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है. सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है.

1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेजी से काम चल रहा -PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग 1,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. पिछले साल जिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास करने का मुझे मौका मिला था, वो भी अब बनकर तैयार है.
पीएम ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद के छह वर्षों में देश में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो लाइन देशभर में ऑपरेशनल हैं और लगभग 1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेजी से काम चल रहा है.

Agra Metro के निर्माण कार्य के शुभारंभ के दौरान PM ने कहा कि जब आप साहस और समर्पण के साथ आगे बढ़ते हैं, तो कोई भी बाधा आपको रोक नही सकती. भारत का सामान्य युवा, भारत के छोटे शहर आज यही साहस और समर्पण दिखा रहे हैं.

आवश्यक धनराशि के इंतजार पर ध्यान दिया- PM



पीएम ने कहा कि आधुनिक सुविधाएं और आधुनिक कनेक्टीविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है. देश का पहला रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम मेरठ से दिल्ली के बीच बन रहा है. दिल्ली-मेरठ के बीच 14 लेन का एक्सप्रेस-वे भी जल्द ही इस क्षेत्र के लोगों को सेवा देने लगेगा.

मोदी ने कहा कि देश के इंफ्रा सेक्टर की एक बड़ी दिक्कत हमेशा से ये रही थी कि नए प्रोजेक्ट्स की घोषणा तो हो जाती थी लेकिन उसके लिए पैसा कहां से आएगा, इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया जाता था. हमारी सरकार ने नई परियोजनाओं की शुरुआत करने के साथ ही, उसके लिए आवश्यक धनराशि के  इंतजाम पर ध्यान दिया है. नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट के तहत 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की तैयारी है. मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर मास्टर प्लान पर भी काम किया जा रहा है. कोशिश है कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए पूरी दुनिया से निवेश आकर्षित किया जाए.

आगरा मेट्रो के कार्यक्रम में GHMC 2020 का जिक्र

पीएम ने कहा कि बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर-बेहतर कनेक्टिविटी का सबसे अधिक लाभ हमारे टूरिज्म सेक्टर को होता है. मेरा ये हमेशा से मत रहा है कि टूरिज्म एक ऐसा सेक्टर है, जिसमें हर किसी के लिए कमाई के साधन हैं.

बीते दिनों ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल चुनावों में भाजपा को मिली सफलता का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इससे मुझे नई शुरुआत करने की ताकत मिलती है. मैं आपके लिए और मन से काम कर पाता है. आपके साथ और विश्वास से और बेहतर फैसले लेने में मदद मिलती है. उन्होंने कहा कि हैदराबाद की जनता ने अभूतपूर्व आशीर्वाद दिया.

Agra Metro में 27 स्टेशनों का प्रस्ताव

बता दें आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किमी. लंबे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है. ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच लगभग 14 किमी. लंबा पहला कॉरिडोर बनेगा और इस मार्ग पर 13 मेट्रो स्टेशन होंगे. दूसरा कॉरिडोर आगरा कैॆट से कालिंदा विहार के बीच निर्मित होगा, जिसकी लंबाई 15.4 किमी. होगी और इस मार्ग पर कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे.

उन्होंने बताया कि इस मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख की आबादी को फायदा मिलेगा. साथ ही, हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी शहर में विश्वस्तरीय मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज