Home /News /nation /

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन, एयर शो में राफेल, मिराज और सुखोई का दिखेगा दम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन, एयर शो में राफेल, मिराज और सुखोई का दिखेगा दम

पीएम मोदी करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन (तस्वीर- PM Narendra Modi)

पीएम मोदी करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन (तस्वीर- PM Narendra Modi)

Purvanchal Expressway News: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर सहित नौ जिलों से होकर गुजरता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे  (Purvanchal Expressway) पर उतरेंगे.वह 340.8 किलोमीटर की सड़क का उद्घाटन करने आएंगे यूपी स्थित सुल्तानपुर (Sultanpur) आएंगे. पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि यह ‘उत्तर प्रदेश के विकास पथ के लिए एक विशेष दिन’ होगा. प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की चार तस्वीरों के साथ ट्विटर पर लिखा, ‘यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति लेकर आई है.’ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर सहित नौ जिलों से होकर गुजरता है.

    इस एक्सप्रेस-वे से राज्य का पूर्वी क्षेत्र आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जुड़ जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा विकसित करने की उसकी योजना का हिस्सा है. लड़ाकू विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए सुल्तानपुर जिले के पास  3.2 किलोमीटर की पट्टी बनाई गई है.

    एक्सप्रेस वे के उद्घाटन में एयर शो
    मंगलवार को पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा आयोजित एक एयर शो भी देखेंगे. C-130J सुपर हरक्यूलिस के साथ, राफेल, मिराज, जगुआर, सुखोई, किरण एमके II और AN-32 सहित लड़ाकू विमान 45 मिनट के एयर शो में भाग ले सकते हैं.

    अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा हवाई पट्टी से डिंग और टेकऑफ़ किए जाएंगे. बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में जाना जाएगा.

    Tags: BJP, Narendra modi, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर