होम /न्यूज /राष्ट्र /PM मोदी ने हिमाचल प्रदेश को दी बड़ी सौगात, बिलासपुर AIIMS का उद्घाटन; जानें सुविधाएं

PM मोदी ने हिमाचल प्रदेश को दी बड़ी सौगात, बिलासपुर AIIMS का उद्घाटन; जानें सुविधाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन किया.

PM Modi inaugurates AIIMS Bilaspur: हिमाचल प्रदेश के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को बिलासपुर में नवनिर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन हो गया.
पीएम मोदी ने ही 2017 में इसकी आधारशीला रखी थी.
पीएम मोदी ने एम्स का उद्घाटन करने के बाद इसका जायजा भी लिया.

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में नवनिर्मित एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्घाटन किया. इस एम्स की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी. बताया जा रहा है कि इस एम्स के निर्माण में 1470 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे.

पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, हिमाचल दौरे के दौरान पीएम मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. एम्स का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने अस्पताल के निरीक्षण किया. इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे.

बिलासपुर एम्स की खास बातें
सरकार के मुताबिक, बिलासपुर एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग होंगे. साथ ही 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 आईसीयू वाले बिस्तर होंगे. यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबिसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी.

पीएम मोदी किस-किस प्रोजेक्ट की रखेंगे आधारशीला
पीएम मोदी जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें पिंजोर से नालागढ़ के बीच 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाया जाना भी शामिल है. प्रधानमंत्री नालागढ़ में चिकित्सा पार्क का भी शिलान्यास करेंगे. इसका निर्माण 350 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे. प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे। इसका आयोजन 5 से 11 अक्टूबर तक किया जाएगा.

Tags: AIIMS, Bilaspur news, PM Modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें