दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में PM मोदी का नाम, आयुष्मान खुराना को भी मिली जगह

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PTI)
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PTI)

TIME 100 Most Influential List: अमेरिका की टाइम मैग्जीन की इस लिस्ट में शामिल भारतीय लोगों में बॉलीवुड एक्‍टर आयुष्‍मान खुराना (Ayushmann Khurrana), गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एचआईवी पर रिसर्च करने वाले रविंदर गुप्‍ता और शाहीन बाग धरने में शामिल बिल्किस का नाम भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 3:37 PM IST
  • Share this:
TIME 100 Most Influential List: अमेरिका की मशहूर पत्रिका टाइम ने दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जगह दी है. पीएम मोदी को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ शामिल किया गया है. इस लिस्ट में शामिल भारतीय लोगों में बॉलीवुड एक्‍टर आयुष्‍मान खुराना (Ayushmann Khurrana), गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एचआईवी पर रिसर्च करने वाले रविंदर गुप्‍ता और शाहीन बाग धरने में शामिल बिल्किस का नाम भी है.

टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी के बारे में लिखा, 'लोकतंत्र के लिए सबसे जरूरी स्‍वतंत्र चुनाव नहीं है. इसमें केवल यह पता चलता है कि किसे सबसे अधिक वोट मिला है. भारत 7 दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है. भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और अन्‍य धर्मों के लोग शामिल हैं.'

टाइम ने की थी पीएम मोदी की तारीफ
टाइम मैग्जीन ने इससे पहले अपने एक आर्टिकल में पीएम मोदी की तारीफ भी की थी. मैग्जीन ने 'मोदी हैज यूनाइटेड इंडिया लाइक नो प्राइम मिनिस्टर इन डेकेड्स' यानी 'मोदी ने भारत को इस तरह एकजुट किया है जितना दशकों में किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया' शीर्षक से बड़ा आर्टिकल छापा था. इस आर्टिकल को मनोज लडवा ने लिखा है जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान 'नरेंद्र मोदी फॉर पीएम' अभियान चलाया था. इसमें लिखा गया है, 'उनकी (मोदी) सामाजिक रूप से प्रगतिशील नीतियों ने तमाम भारतीयों को जिनमें हिंदू और धार्मिक अल्पसंख्यक भी शामिल हैं, को गरीबी से बाहर निकाला है. यह किसी भी पिछली पीढ़ी के मुकाबले तेज गति से हुआ है.'
PM मोदी के साथ Time 100 most influential list में शामिल हुए अकेले इंडियन एक्‍टर आयुष्‍मान खुराना





लिस्ट में इनका भी है नाम
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा टाइम की इस लिस्‍ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन, कमला हैरिस, जो बाइडन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं.


आयुष्‍मान खुराना अकेले इंडियन एक्टर

आयुष्‍मान इस साल इस ल‍िस्‍ट में शामिल होने वाले अकेले इंडियन एक्‍टर बने हैं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस गौरव को प्राप्‍त करने की जानकारी दी. एक्टर ने लिखा- 'टाइम मैगजीन द्वारा जारी विश्‍व के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में शामिल होकर गौरव की अनुभूति हो रही है.' आयुष्‍मान के फैंस इस सम्‍मान से बेहद खुश हैं और उन्‍हें बधाई दे रहे हैं. दो घंटे में आयुष्‍मान की इस पोस्‍ट को कई लाख लोगों ने लाइक किया है. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने भी आयुष्मान की तारीफ की है.


बता दें कि आयुष्मान खुराना की गिनती फिल्म इंडस्ट्री के सबसे टैलेंटेड एक्टर्स में होती है. उन्होंने साल 2012 में फिल्म विक्की डोनर से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद से वो लगातार हिट फिल्में दे रहे हैं.

2019 में उनकी तीन फ‍िल्‍में आईं- आर्टिकल 15, बाला, ड्रीम गर्ल. तीनों ही फ‍िल्‍मों को सराहा गया. इससे पहले उनकी फ‍िल्‍म अंधाधुन और बधाई हो आई थी. अंधाधुन के लिए आयुष्मान को 'नेशनल अवॉर्ड' से नवाजा गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज