Home /News /nation /

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से 5 दिवसीय इटली और ब्रिटेन के दौरे पर, ऐसा रहेगा पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से 5 दिवसीय इटली और ब्रिटेन के दौरे पर, ऐसा रहेगा पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैटिकन सिटी की यात्रा कर पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे.
 (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैटिकन सिटी की यात्रा कर पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi Italy, UK visit: प्रधानमंत्री इटली और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय बातचीत के अलावा वेटिकन में पोप से भी मुलाकात करेंगे. विदेश दौरे पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से भी पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात होगी. इटली-यूके के दौरे से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह 29-31 अक्टूबर तक इटली और वैटिकन सिटी, 1-2 नवम्बर को यूके की यात्रा पर रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार से 5 दिवसीय दौरे पर इटली और ब्रिटेन की यात्रा पर कल जाएंगे. प्रधानमंत्री का ये दौरा 29 मई से 2 नवम्बर के बीच होगा. प्रधानमंत्री इटली में 29 से 31 मई तक रहेंगे और G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे इसके बाद यूके के ग्लासगो में होनेवाले जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (Climate Change Conference) में हिस्सा लेंगे. विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने प्रधानमंत्री के दौरे के बारे में जानकरी दी. इटली में होने वाले G-20 सम्मेलन के मुख्य मुद्दे अर्थव्यवस्था, कोरोना के बाद रिकवरी और जलवायु परिवर्तन है.

प्रधानमंत्री इटली और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय बातचीत के अलावा वेटिकन में पोप से भी मुलाकात करेंगे. विदेश दौरे पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से भी पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात होगी. इटली-यूके के दौरे से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह 29-31 अक्टूबर तक इटली और वैटिकन सिटी, 1-2 नवम्बर को यूके की यात्रा पर रहेंगे. उन्होंने कहा कि वह रोम में G20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि वह G-20 में वैश्विक अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य रिकवरी और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- भारत की ‘कोवैक्सीन’ को WHO से कब मिलेगी मंजूरी? सरकार ने बताया सब कुछ

पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे प्रधानमंत्री
पीएम मोदी ने कहा कि यह कोरोना के बाद G-20 की पहली आमने सामने का सम्मेलन होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि सम्मेलन के दौरान मौजूदा वैश्विक स्थिति का जायजा लेने का मौका मिलेगा. पीएम मोदी वैटिकन सिटी की यात्रा कर पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि वह G-20 सम्मेलन के दौरान दूसरे देशों के नेताओं से भी मिलेंगे और द्विपक्षीय संबधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर आयोजित विश्व लीडर्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि वह ग्लासगो में सीओपी-26 उच्च-स्तरीय खंड में जलवायु कार्रवाई पर भारत के उत्कृष्ट कार्य निष्पादन रिकार्ड और हमारी उपलब्धियों को साझा करेंगे. उन्होंने कहा कि हम लोग स्वच्छ ऊर्जा विस्तार के लिये महत्वाकांक्षी काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह विश्व लीडर्स सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन के तमाम मसले को व्यापक तौर पर रेखांकित करेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सीओपी-26 में, ‘कार्बन स्पेस’ के समान बंटवारे सहित जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को व्यापक रूप से उठाये जाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जाएगा.

Tags: India-UK, Italy, Narendra modi, Pm narendra modi, Rome

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर