LIVE: हमारे सपनों का भारत हम देख कर रहेंगे-भारतीय समुदाय से पीएम मोदी

PM Modi address Indian community in Japan: क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज भारत हर क्षेत्र में विकास कर रहा है और दुनिया भर में इसकी तारीफ हो रही है. ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आज का किया गया हमारा काम आजादी के सौवें वर्ष की तस्वीर पेश करेगा. उन्होंने कहा कि हमने बहुत बड़े संकल्प लिए हैं, जो कठिन लगते हैं. लेकिन मुझे जो संस्कार मिले हैं और जिन लोगों ने मुझे गढ़ा है, उससे मेरी एक आदत पड़ गई है. मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता, पत्थर पर लकीर खींचता हूं. इसलिए हमने जो सपना देखा वह हमारे सपनों का भारत हम देखकर रहेंगे.

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात QUAD समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हुए. वे सोमवार सुबह टोक्यो पहुंच गए हैं. भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया. एयरपोर्ट पर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए गए.

प्रधानमंत्री मोदी यहां मंगलवार शाम तक रुकेंगे. अपनी 40 घंटे की जापान यात्रा के दौरान पीएम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे. 40 घंटे के टोक्यो प्रवास पर PM जापान के 35 बिजनेस लीडर्स और CEOs से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी के जापान दौरे से जुड़ी खबरों और लेटेस्ट अपडेट के लिए इस लाइव पेज को रिफ्रेश करते रहिए…

अधिक पढ़ें ...
23 May 2022 20:05 (IST)

पीएम मोदी ने किया भारत-प्रशांत इकोनॉमिक फ्रेमवर्क का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत-प्रशांत इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (IPEF) के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यह कार्यक्रम भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

 

23 May 2022 19:33 (IST)

कल क्वाड सम्मेलन के अलावा US राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल का जापान का दिन बहुत व्यस्त भरा होने वाला है. कल वे कई बड़े नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को टोक्यो में क्वाड सम्मेलन 2022 में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन में क्वाड देश यानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम एंथनी अल्बानीज और जापान के पीएम फुमियो किशिदा से भाग लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी क्वाड सम्मेलन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति और ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. इसके साथ ही उनका जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ औपचारित वार्ता तो होगी है. पीएम मोदी जापान के पूर्व पीएम योशिहिदा सुगा से भी मुलाकात करेंगे.

23 May 2022 17:13 (IST)

जापान के हर युवा को एक बार अपने जीवन में भारत जरूर आना चाहिए-पीएम मोदी

आज भारत अपनी सभ्यता और अपनी संस्कृत तथा अपने खोए हुए विश्वास को फिर से हासिल कर रहा है. दुनिया भर में कोई भी भारतीय आए सीना तान कर आंख में आंख मिलाकर हिन्दुस्तान की बात बड़े गर्व से कर रहा है. ये परिवर्तन आया है. आज दुनिया भर में योग की चर्चा हो रही है. आज हमारे मसालों की मांग बढ़ रही है. इतना ही नहीं हमारी खादी, पहले यह सिर्फ नेताओं का वस्त्र था आज यह ग्लोबल हो चुकी है. यह भारत की बदलती हुई तस्वीर है. आज भारत अपनी अतीत को लेकर जितना गौरवान्वित हैं उतना ही अपनी टैंलेंट लेड, साइंस लेड, फ्यूचर लेड भविष्य को लेकर आशान्वित है. स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि हम भारतीय नौजवानों को अपने जीवन में कम से कम एक बार जापान की यात्रा जरूर करनी चाहिए. पीएम मोदी ने कहा, उस जमाने में स्वामी विवेकानंद ने ये बातें कही थी. आज के अनुरूप हम कहना चाहेंगे कि जापान के हर युवा अपने जीवन में कम से एक बार भारत की यात्रा जरूर करें. आपने अपनी स्किल्स, अपने टैलैंट अपने एंटरप्रेन्योरशिप से जापान की इस धरती को मंत्रमुग्ध किया है. आपने जापान को लागातार भारतीयता से परिचय कराया है. जापान के लिए भारत एक स्वभाविक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. आपको भारत चलो, भारत को देखो, इस संकल्प को पूरा करने के लिए जापान में रह रहे हर भारतीयों से कहना चाहूंगा कि आप लगातार भारत का परिचय कराते रहिए. जितना भारत को आप अपने में जीने की कोशिश कर रहे हैं, सचमुच में दिल को छूने वाला है. आपका प्यारा और स्नेह हमेशा बना रहे, इसी विश्वास के साथ आप सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हू.

 

23 May 2022 16:46 (IST)

हमारे सपनों का भारत हम देख कर रहेंगे-पीएम मोदी

भारत में आज सही मायने में पीपल लेड गवर्नमेंट काम कर रही है. यह लोकतंत्र पर विश्वास का सबसे बड़ा कारण है. आज जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और आजादी के सौंवे वर्ष तक हिन्दुस्तान को पहुंचाना है यह आज से ही तय होगा. हमारे सपनों का भारत हम देख कर रहेंगे.

हर बार हर चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग और महिलाओं की ज्यादा भागीदारी भारत के लोकतंत्र को और मजबूत कर रहा है. यह इस बात का प्रमाण है भारत का लोकतंत्र सामान्य नागरिकों के प्रति समर्थ है और नागरिकों को समर्थ्य बना रहे हैं. भारत की आकांक्षाओं को नया आयाम दे रहे हैं. हम लीकेज प्रूव गवर्नमेंट दे रहे हैं.

23 May 2022 16:42 (IST)

पूरे विश्व के डिजिटल ट्रांजेक्शन का 40 प्रतिशत अकेले भारत में-पीएम मोदी

भारत का बैंकिंग सिस्टम इन मुश्किल हालात में निरंतर चलता रहा है. इसका एक मुख्य कारण है कि भारत में डिजिटल नेटवर्क की ताकत बढ़ा है. पूरे विश्व में डिजिटल ट्रांजेक्शन का अकेले 40 प्रतिशत भारत में होता है. कोरोना के संकट काल में भी एक क्लिक से ही भारत सरकार करोड़ों भारतीयों तक आसानी से मदद पहुंचाती थी.

23 May 2022 16:42 (IST)

पूरे विश्व के डिजिटल ट्रांजेक्शन का 40 प्रतिशत अकेले भारत में-पीएम मोदी

भारत का बैंकिंग सिस्टम इन मुश्किल हालात में निरंतर चलता रहा है. इसका एक मुख्य कारण है कि भारत में डिजिटल नेटवर्क की ताकत बढ़ा है. पूरे विश्व में डिजिटल ट्रांजेक्शन का अकेले 40 प्रतिशत भारत में होता है. कोरोना के संकट काल में भी एक क्लिक से ही भारत सरकार करोड़ों भारतीयों तक आसानी से मदद पहुंचाती थी.

23 May 2022 16:40 (IST)

भारत के विकास की गति में जापान महत्वपूर्ण सहयोगी-पीएम मोदी

जिस स्पीड स्केल पर भारत काम कर सकता है वह अभूतपूर्व है. दुनिया इसे देख रही है. दुनिया को यह भी दिख रहा है जिस गति से भारत में विकास का काम हो रहा है वह अभूतपूर्व है. हमारे इस काम में जापान  महत्वपूर्ण सहयोगी है. भारत में हो रहे बदलावों के लिए यह खास बात है.

23 May 2022 16:36 (IST)

इस दशक के अंत तक भारत अपनी 50 प्रतिशत ऊर्जा की पूर्ति गैर जीवाश्म इंधन से करेगा

पीएम मोदी ने कहा, क्लाइमेट चेंज को लेकर हम बहुत सतर्क हैं. भारत बेहतर तरीके से वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहा है. हमने इंटरनेशनल सोलर एलाइंस जैसे ग्लोबल समिट का नेतृत्व किया. जापान ने जिस तरह से क्लाइमेट चेंज का सामना किया है वह अपने आप में सराहनीय है. भारत ने इस मामले में जापान से बहुत कुछ सीखा है. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्रोत्साहित किया जा रहा है. बायोफ्यूल से जुड़ी रिसर्च और इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत बड़ा काम चल रहा है. इस दशक के अंत तक 50 प्रतिशत ऊर्जी की जरूरत नॉन फॉसिल फ्यूल से पूरा करने का संकल्प लिया.

23 May 2022 16:30 (IST)

भारत ने सौ से ज्यादा देशों को वैक्सीन पहुंचाया-पीएम मोदी

भारत ने मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने करोड़ो नागरिकों को और दुनिया के सौ से अधिक देशों को भेजा है. अपनी स्वासथ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए भारत अभूतपूर्व निवेश कर रहा है. दूर दराज क्षेत्रों में लाखों नए वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं.

23 May 2022 16:29 (IST)

पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की यात्रा के अपने क्रम में भारतीय समुदायों के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि जब भी मैं जापान आता हूं, तो मैं देखता हूं कि आपकी स्नेह वर्षा हर बार बढ़ती ही जाती है. आप में से कईं साथी अनेक वर्षों से यहां बसे हुए हैं. जापान की भाषा, वेशभूषा, संस्कृति और खानपान एक प्रकार से आपके जीवन का भी हिस्सा बन गया है. ये हम लोगों की विशेषता है कि हम कर्मभूमि से तन मन से जुड़ जाते हैं, खप जाते हैं. लेकिन मातृभूमि की जड़ों से जो जुड़ाव है, उससे कभी दूरी नहीं बनने देते हैं.

 

23 May 2022 15:35 (IST)

पीएम मोदी ने 30 जापानी कंपनी के सीईओ से मुलाकात की

पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के चोटी के 30 शीर्ष कंपनियों के सीईओ से राउंड टेबल पर बातचीत की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इन बिजनेस नेताओं से भारत में बिजनेस को लेकर हुए हालिया सुधार और इज ऑफ डूइंग बिजनेस की बारीकियों को समझाया और भारत में व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड के लिए भारत में आमंत्रित किया.

23 May 2022 14:00 (IST)

पीएम मोदी ने कई उद्योगपतियों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में कई उद्योगपतियों से मुलाकात की. वह सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन, सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मिले.

23 May 2022 13:59 (IST)

पीएम मोदी-हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता जरूरी

हिंद-व्यापार व्यापार समझौते के तहत अमेरिका, जापान और भारत की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिभाग किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत एक समावेशी और लचीले ‘इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल’ के निर्माण के लिए आप सभी के साथ काम करेगा. हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता होनी चाहिए. यह इंडो पैसिफिक क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा.’

23 May 2022 12:16 (IST)

पीएम मोदी ने NEC Corporation के अध्यक्ष से की बात

पीएम मोदी ने टोक्यो में NEC Corporation के अध्यक्ष नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की. एंडो ने स्मार्ट शहरों, उभरती प्रौद्योगिकियों और भारत में जापानी सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए एक अभिनव प्रयास जैसे क्षेत्रों में भारत में अवसरों के बारे में बात की.

23 May 2022 11:45 (IST)

जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे मोदी

PM मोदी जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि इस साल मार्च में किशिदा भारत-जापान एनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आए थे. टोक्यो दौरे पर भारत-जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी.

23 May 2022 11:36 (IST)

जो बाइडन ने क्वॉड समिट को लेकर किया ट्वीट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्वॉड समिट को लेकर ट्वीट किया है. बाइडन ने लिखा, ‘कल हम अपने साथी क्वाड पार्टनर्स- ऑस्ट्रेलिया और भारत से मिलने जा रहे हैं. ये व्यक्तिगत रूप से हमारी दूसरी मुलाकात होगी. क्वाड दुनिया को दिखा रहा है कि लोकतंत्रों के बीच सहयोग से बड़े काम हो सकते हैं.’

23 May 2022 10:31 (IST)

जापान रवाना हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री

क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस जापान के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने यात्रा से पहले कहा, मैं इस महत्वपूर्ण मंच पर ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं. वह विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ जापान जा रहे हैं. यात्रा से पहले उन्होंने बताया कि जापानी पीएम किशिदा, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलने के लिए उत्सुक हूं.

23 May 2022 08:31 (IST)

पीएम मोदी आज शाम चार बजे भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे

पीएम मोदी आज शाम चार बजे भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री का टोक्यो में भारतीय समुदाय ने जबरदस्त स्वागत किया है.

23 May 2022 07:41 (IST)

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने जापान में रह रहे प्रवासी भारतीयों को धन्यवाद दिया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘जापान के भारतीय समुदाय ने विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी योगदान दिया है. वे भारत में भी अपनी जड़ों से जुड़े रहे हैं. मैं गर्मजोशी से स्वागत के लिए जापान में प्रवासी भारतीयों को धन्यवाद देता हूं.’

23 May 2022 06:57 (IST)

पीएम मोदी का भारतीय मूल के लोगों ने किया जोरदार स्वागत

टोक्यो एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भारतीय मूल के लोगों ने जोरदार स्वागत किया. उन्होंने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए और ‘भारत माता की जय’ का उद्घोष भी किया.

अधिक पढ़ें

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात QUAD समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हुए. वे सोमवार सुबह टोक्यो पहुंच गए हैं. भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया. एयरपोर्ट पर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए गए.

प्रधानमंत्री मोदी यहां मंगलवार शाम तक रुकेंगे. अपनी 40 घंटे की जापान यात्रा के दौरान पीएम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे. 40 घंटे के टोक्यो प्रवास पर PM जापान के 35 बिजनेस लीडर्स और CEOs से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी के जापान दौरे से जुड़ी खबरों और लेटेस्ट अपडेट के लिए इस लाइव पेज को रिफ्रेश करते रहिए…

विज्ञापन
0

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें