Home /News /nation /

UP चुनावों से पहले पीएम मोदी झांसी दुर्ग से देंगे सेना को स्वदेशी ताकत की सौगात

UP चुनावों से पहले पीएम मोदी झांसी दुर्ग से देंगे सेना को स्वदेशी ताकत की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi News: यूपी डिफ़ेंस कॉरेडोर के झाँसी नोड में पहले प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम मोदी करेंगे. इस दौरान वे 183 एकड़ ज़मीन पर डिफ़ेंस पीएसयू के 400 करोड़ की लागत से एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम के लिए प्रोपल्शन सिस्टम बनाने की यूनिट की आधारशिला भी रखेंगे. यूपी सरकार ने इस पूरे कॉरेडोर के लिेए 1034 हैक्टेयर ज़मीन आवंटित किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के झांसी में तीन दिवसीय ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ 17 नवंबर से शुरू हो रहा है. रक्षा मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ़ से आयोजित समारोह की शुरुआत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे और 19 नवंबर को इसके समापन के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद रहेंगे एवं शाम को 5 बजे पीएम मोदी झाँसी दुर्ग से देश को और सेना के तीनों अंगों को स्वदेशी तकनीक की ताक़त देंगे. इसके तहत वे सेना से संबंधित 8 योजनाएं देश को समर्पित करेंगे.

आत्मनिर्भर भारत के तहत पीएम वायुसेना प्रमुख को स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हैलिकॉप्टर सौंपेंगे. इस कॉम्बेट हैलिकॉप्टर को एचएएल ने भारत में तैयार किया है. इसकी ख़ास बात ये है कि ये स्टेट ऑफ़ आर्ट कॉम्बेट हैलिकॉप्टर 5 से 8 टन वजन के सेगमेंट में दुनिया का इकलौता ऐसा हैलिकॉप्टर है जो कि 16000 फ़िट की उंचाई से फ़ुल लोड के साथ उड़ान भर सकता है. भारतीय वायुसेना को ऐसे 40 हैलिकॉप्टर लेने हैं.

पीएम मोदी थल सेना और नौसेना को देंगे ये सौगात
पीएम मोदी ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए भारतीय थल सेना को देश में नए स्टार्टअप की तरफ़ से बनाए गए ड्रोन भी सौंपेंगे, जबकि नौसेना के लिए डीआरडीओ और भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड की तरफ़ से तैयार इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट भी सौंपे जाएंगे. आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए देश में दो डिफ़ेंस कॉरेडोर बनाए जा रहे हैं, जिसमें से एक तमिलनाडु में है, तो दूसरा उत्तर प्रदेश में. यूपी डिफ़ेंस कॉरेडोर में छह अलग-अलग नोड बनाए हैं जिसमें झाँसी भी एक है.

‘हिंदू धर्म मानने वाले ही भारतीय, बाकी सब मेहमान’, मणिशंकर अय्यर ने बीजेपी पर बोला हमला

यूपी डिफ़ेंस कॉरेडोर के झाँसी नोड में पहले प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम मोदी करेंगे. इस दौरान वे 183 एकड़ ज़मीन पर डिफ़ेंस पीएसयू के 400 करोड़ की लागत से एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम के लिए प्रोपल्शन सिस्टम बनाने की यूनिट की आधारशिला भी रखेंगे. यूपी सरकार ने इस पूरे कॉरेडोर के लिेए 1034 हैक्टेयर ज़मीन आवंटित किया है. प्रधानमंत्री मंत्री एनसीसी के पूर्व कैडेट के लिये एनसीसीस एलुमिनाई एसोसिएशन की शुरुआत करेंगे. चूँकि पीएम मोदी एनसीसी कैडेट रहे हैं तो पहले मेंबर के तौर पर वे खुद सदस्यता लेंगे. लाइव मेंबर बनने के लिए 100 रूपये की फ़ीस चुकाकर पूर्व एनसीसी छात्र इस एलुमिनाई का हिस्सा बन सकेंगे.

पीएम मोदी लॉन्च करेंगे नेश्नल प्रोग्राम ऑफ़ सिम्युलेटर ट्रेनिंग
पीएम मोदी एनसीसी के लिए नेश्नल प्रोग्राम ऑफ़ सिम्युलेटर ट्रेनिंग भी लॉन्च करेंगे. इस योजना में एनसीसी आर्मी के लिए राईफल ट्रेनिंग, एनसीसी नेवी रोईंग और एनसीसी एयरफ़ोर्स के लिए माइक्रो लाइटर एयरक्रफ्ट ट्रेनिंग के लिए सिम्युलेटर फ़ैसिलिटी को बढ़ाया जाएगा. अभी तक एनसीसी आर्मी के पास एक सिम्युलेटर था जिसकी संख्या 98 की जा रही है और वायुसेना के पास एक सिम्युलेटर था जिसे बढ़ाकर 44 किया जा रहा है, जबकि नौसेना के पास 10 सिम्युलेटर थे जिसे बढ़ाकर 10 किया जा रहा है. अभी तक 50 फ़ीसदी सिम्युलेटर इंस्टाल किए जा चुके हैं.

गुरु पर्व पर भारत खोल सकता है करतारपुर कॉरिडोर; पंजाब नेताओं संग बैठक के बाद PM मोदी का फैसला: सूत्र

PM मोदी करेंगे एनसीसी बॉर्डर एंड कोस्टल स्कीम की शुरुआत
पीएम ने लालक़िले की प्राचीर से एनसीसी बॉर्डर एंड कोस्टल स्कीम का ऐलान किया था, उसे भी देश को समर्पित करेंगे. फ़िलहाल बॉर्डर एंड कोस्टल एरिया के 1283 स्कूल कॉलेज को चिन्हित किया गया है, जिसमें लैंड बॉर्डर के पास 896, तटीय इलाक़ों में 255 और एयरफ़ोर्स बेस के पास 132 स्कूल कॉलेज हैं. वहीं 100 नए सैनिक स्कूल जिन्हें प्राइवेट और राज्य सरकारों की मदद से खोले जाने वाले कैबिनेट के फ़ैसला लिया गया है. उसकी शुरुआत भी करेंगे. उसमें कुछ एडिशन्स योजनाओं का भी ऐलान करेंगे… जैसे कि जो भी बच्चे लड़का हो या लड़की… पचास फ़ीसदी बच्चों की पचास फ़ीसदी फ़ीस सरकार भरेगी और इसके लिए चुनाव मेरिट कम मीन्स के माध्यम से किया जाएगा.

7 दिसंबर को खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी स्टेकहोल्डर की बैठक बुलाई है. सैनिक स्कूल के टीचरों की ट्रेनिंग इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टीचर ट्रेनिंग, गुजरात से कराई जाएगी, वहीं नेशनल वॉर मेमोरियल में आने वाले विज़िटर के लिंए वर्चुअल श्रद्धांजलि और एक 360 डिग्री विज़िट के लिए मोबाइल एप लॉन्च करेंगे.

Tags: Azadi Ka Amrit Mahotsav, Indian air force, Indian army, Indian navy, Narendra modi, Rajnath Singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर