कोरोना मुद्दे पर हुई मोदी-बाइडन की चर्चा, पाकिस्तान ने दिए 'चर्चा' के संकेत; यहां पढ़ें टॉप-10 खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से चर्चा की. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से चर्चा की. (फाइल फोटो)

यहां मिलेगी कोरोना वायरस से जुड़े बड़े अपडेट्स से लेकर IPL के नतीजों की जानकारी. आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 5:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और अमेरिका के बीच बीते सोमवार को चर्चा हुई है. दोनों राष्ट्रों के प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडन ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर और स्वास्थ्य संबंधी मदद समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने भी एक बार फिर भारत से 'चर्चा' के संकेत दिए हैं. हालांकि, पाक अभी भी भारत को जम्मू-कश्मीर पर ‘पुनर्विचार’ करने की बात कही है. वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को हुए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब पर जीत दर्ज कर ली है. ऐसी ही देश-दुनिया की 10 बड़ी अपडेट्स आगे जानिए-

1- कोरोना संकट पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन में बात, जानें क्या हुई चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बीच सोमवार की रात फोन पर लंबी बातचीत हुई. दोनों नेताओं ने अपने देशों में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की, जिसमें भारत में चल रहे टीकाकरण प्रयासों के माध्यम से कोरोना वायरस की दूसरी लहर को रोकने के लिए उठाये गये कदमों, महत्वपूर्ण दवाओं, चिकित्सीय और स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करना शामिल है. (पूरी खबर)

Youtube Video

2- पाकिस्‍तान ने बातचीत की फिर जताई इच्‍छा, कहा- भारत कुछ फैसलों पर पुनर्विचार करे

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि अगर भारत (India) जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के विशेष दर्जे को हटाने के अपने फैसले समेत लंबित मुद्दों पर ‘पुनर्विचार’ करे तो पाकिस्तान को भारत के साथ वार्ता करने और पहले से चले आ रहे मुद्दों को सुलझाने में ‘कहीं अधिक खुशी’ होगी. (पूरी खबर)

3- IPL 2021: केकेआर की दूसरी जीत, पंजाब किंग्स को सबसे ज्यादा 19वीं बार हराया



केकेआर (KKR) को आखिरकार आईपीएल 2021 (IPL 2021) में लगातार 4 हार के बाद पहली जीत मिली. टीम ने लीग का अपना पहला मुकाबला जीता था. लेकिन इसके बाद टीम को लगातार 4 मैच में हार मिली थी. केकेआर ने एक मैच (PBKS vs KKR) में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को 5 विकेट से हराया. पंजाब ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 123 रन बनाए. जवाब में केकेआर ने लक्ष्य को 16.4 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया. (पूरी खबर)

4- दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मामले, भारत में हालात बेहद विकट: WHO

वैश्विक रूप से बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर की है. संगठन के मुखिया टेडरॉस अधानोम (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि दुनियाभर में कोरोना मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. बीते 9 हफ्तों से लगातार कोरोना मामलों में वृद्धि हुई है और वहीं कोरोना की वजह से मौतें भी बढ़ी हैं. बीते सप्ताह इतने मामले सामने आए है जितने मामले बीते साल महामारी के शुरुआती पांच महीने में सामने आए थे. (पूरी खबर)

5- लॉकडाउन का हो रहा है असर? महाराष्ट्र से कोरोना पर आई राहत भरी खबर

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के रोजाना आ रहे मामले चिंताजनक हैं. राज्‍य के नागपुर, मुंबई (Mumbai) और पुणे में कोरोना संक्रमण के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच सोमवार को महाराष्‍ट्र (Maharashtra) से कुछ राहत भरी खबर आई है. महाराष्‍ट्र में 24 घंटे में पिछले दिनों से कम कोरोना केस दर्ज किए गए हैं. (पूरी खबर)

6- पंजाब में सोमवार से शुक्रवार शाम 6 बजे बंद होंगे सभी बाजार, वीकेंड में लगेगा लॉकडाउन

पंजाब कैबिनेट (Punjab Cabinet) ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सरकार ने नाइट कर्फ्यू (night curfew) की मियाद बढा दी है. सरकार के निर्ण के बाद अब सोमवार से शुक्रवार तक शहरों में बाजार 6 बजे से सुबह पांच बजे तक बंद रहेंगे. जबकि गांव में सभी दुकानें शाम पांच बजे बंद करन का ऐलान किया गया है. (पूरी खबर)

7- Oscars 2021: एंथनी हॉपकिन्स को बेस्ट एक्टर, फ्रांसिस मैकडोरमैंड को सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का खिताब

जाने-माने हॉलीवुड कलाकार एंथनी हॉपकिन्स (Anthony Hopkins) ने 93वें अकादमी पुरस्कार में फिल्म ‘द फादर’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्टर का ऑस्कर पुरस्कार जीता है. फिल्म ‘नोमैडलैंड’ की मुख्य कलाकार फ्रांसिस मैकडोरमैंड (Frances McDormand) ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता है. (पूरी खबर)

8- बड़ी राहत! Tata Steel ने मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति बढ़ाई, अब हर दिन उपलब्‍ध कराएगी 600 टन ऑक्‍सीजन

कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) समेत कई राज्‍यों में मेडिकल ऑक्‍सीजन (Medical Oxygen) की कमी पड़ रही है. ऐसे में कई कंपनियां कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित राज्‍यों को ऑक्‍सीजन की आपूर्ति (Oxygen Supply) कर रही हैं. अब टाटा स्टील (Tata Steel) ने कहा है कि उसने कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए अपनी ओर से हर दिन की जाने वाली ऑक्सीजन आपूर्ति को बढ़ाकर 600 टन कर दिया है. (पूरी खबर)

9- 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाएंगे WhatsApp के मैसेज! जानिए नए फीचर के बारे में सबकुछ

फेसबुक के स्वामित्व (Facebook-owned) वाला इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) ने पिछले साल सबसे पापुलर डिस-अपेयरिंग मैसेज फीचर लॉन्च किया था. इसमें सात दिन बाद मैसेज अपने आप गायब हो जाने की सुविधा दी गई थी. अब खबर है कि व्‍हाट्सऐप 7 दिन बाद गायब होने वाले मैसेज के फीचर को 24 घंटे बाद ही गायब करने पर काम कर रहा है. यह एंड्राइड (Android), आईओएस (IOS) यहां तक वेब (Web) पर भी काम करेगा. (पूरी खबर)

10- इंडियन इकोनॉमी के लिए बुरी खबर! ऑक्‍सफोर्ड इकोनॉमिक्‍स ने भारत की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को घटाया

वैश्विक आर्थिक अनुमान जताने और परामर्श देने वाली कंपनी ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स (Oxford Economics) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि (India GDP Growth) के अपने अनुमान को 11.8 फीसदी से घटाकर 10.2 फीसदी कर दिया है. इसके लिए कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ्य सेवा (Health Services) पर पड़ रहे भार, वैक्‍सीन की कीमत (Vaccine Prices) को लेकर हिचक और महामारी की रोकथाम के लिए सरकार की ठोस रणनीति की कमी का हवाला दिया गया है. (पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज