Home /News /nation /

pm narendra modi leaves for tokyo to participate in quad summit

पीएम नरेंद्र मोदी 2 दिवसीय यात्रा पर जापान रवाना, क्वाड शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर जापान के लिए रवाना हुए.

पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर जापान के लिए रवाना हुए.

PM Modi Quad Summit: शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाइडन, किशिदा और अल्बनीज के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की शाम दो दिवसीय यात्रा पर जापान के लिए रवाना हो गए, जहां वह क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जो प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने तथा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रम पर चर्चा करने पर केंद्रित है. मोदी ने एक बयान में कहा कि शिखर सम्मेलन चार सदस्य देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा.

तोक्यो में 24 मई को होने वाले शिखर सम्मेलन में मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “विश्व कल्याण शक्ति को आगे बढ़ाने के लिए एक यात्रा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तोक्यो के लिए रवाना. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीस, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन के साथ क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन.”

शिखर सम्मेलन से इतर मोदी बाइडन, किशिदा और अल्बनीज के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. मोदी ने कहा, “जापान में, मैं क्वाड नेताओं की आमने-सामने की दूसरी शिखर वार्ता में भी हिस्सा लूंगा, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा.” उन्होंने कहा, “हम हिन्द-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रम और पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का अदान-प्रदान करेंगे.”

Tags: Japan, Narendra modi, Quad

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर