Home /News /nation /

11 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से 3 नवंबर को टीकाकरण पर चर्चा कर सकते हैं PM मोदी: सूत्र

11 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से 3 नवंबर को टीकाकरण पर चर्चा कर सकते हैं PM मोदी: सूत्र

पीएम मोदी कर सकते हैं मुख्‍यमंत्रियों से बात. (File pic)

पीएम मोदी कर सकते हैं मुख्‍यमंत्रियों से बात. (File pic)

Corona Vaccination in India: पीएम मोदी मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत कर सकते हैं. इस दौरान टीकाकरण को लेकर आगामी रणनीति पर चर्चा संभव है. वहीं देश में शनिवार तक कोविड-19 से बचाव वाले टीकों की 106 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को शाम सात बजे तक देश में टीकों की करीब 62 लाख (61,99,429) खुराक दी गईं. देश में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को खुराक देने के साथ शुरू हुई थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश में बड़े स्‍तर पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ टीकाकरण (Corona Vaccination) चल रहा है. अब तक देश में 106 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की डोज लगाई जा चुकी हैं. इस बीच सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 3 नवंबर को देश में टीकाकरण को लेकर 11 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत कर सकते हैं. इस दौरान टीकाकरण को लेकर आगामी रणनीति पर चर्चा संभव है. वहीं देश में शनिवार तक कोविड-19 से बचाव वाले टीकों की 106 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को शाम सात बजे तक देश में टीकों की करीब 62 लाख (61,99,429) खुराक दी गईं. देश में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को खुराक देने के साथ शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोम में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत अगले साल के अंत तक कोविड-19 टीके की पांच अरब खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार है. उन्होंने यह टिप्पणी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान को रेखांकित करते हुए की.

संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय का तकनीकी सलाहकार समूह भी 3 नवंबर को बैठक करने वाला है, जिसमें वह कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए अधिसूचित करने के लिए अंतिम खतरा-लाभ आकलन करेगा. टीकाकरण में भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन और एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा तैयार कोविशील्ड का भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है.

वहीं यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने भारत को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण पर उत्कृष्ट प्रगति और टीका निर्यात फिर से शुरू करने के लिए शुक्रवार को बधाई देते हुए कहा कि दुनिया को टीकाकरण और वैश्विक महामारी को हराने में मदद करने के लिए एक साथ आने की जरूरत है.

रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 12,830 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,42,73,300 हो गई, जबकि इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर 1,59,272 हो गई, जो 247 दिनों में सबसे कम है.

सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 446 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,58,186 हो गई है. कोरोना वायरस के नए मामले लगातार 23वें दिन 20,000 से कम हैं और 126 दिन से नए मामले 50,000 से कम हैं.

Tags: Corona vaccination, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर