LIVE NOW

Mann Ki Baat Highlights: मन की बात में बोले पीएम मोदी- आत्मनिर्भर भारत के लिए मिलकर खिलौने बनाएं

PM Modi Mann ki Baat Highlights: पीएम नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में देश को एक बार फिर आत्मनिर्भर भारत का संदेश दिया. पीएम ने खिलौना इंडस्ट्री से आह्वान किया के वे आगे आएं और देश को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भूमिका अदा करें.

Hindi.news18.com | August 30, 2020, 12:43 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated August 30, 2020
11:38 am (IST)

 इसी तरह, चिंगारीऐप भी युवाओं में लोकप्रिय हो रहा है. एक ऐप AskSarkar है. इसमें आप एक चैटबॉट के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं और किसी भी सरकार की योजना के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं - वह भी सभी 3 तरीकों से -टेक्स्ट आडियो और वीडियो.

11:37 am (IST)

 पीएम ने कहा कि कई Business Apps हैं, games के App है, जैसे ‘Is EqualTo’, Books & Expense, Zoho (जोहो) Workplace, FTC Talent. आप इनके बारे में net पर search करिए, आपको बहुत जानकारी मिलेगी. आत्मनिर्भर app innovation challenge के results देखकर आप ज़रूर प्रभावित होंगे.  आप ये मत भूलिये कि आज जो दुनिया में बहुत बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ नज़र आती हैं ना, ये भी, कभी, startup हुआ करती थी.

 

11:37 am (IST)

 मन की बात में पीएम ने कहा कि एक और app है, step set go. ये fitness App है | आप कितना चले, कितनी calories burn की, ये सारा हिसाब ये app रखता है, और आपको fit रहने के लिये motivate भी करता है. मैंने ये कुछ ही उदाहरण दिये हैं | कई और apps ने भी इस challenge को जीता है.

11:36 am (IST)

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी तरह चिंगारी App भी युवाओं के बीच काफी popular हो रहा है. एक app है Ask सरकार. इसमें chat boat के जरिए आप interact कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी text, audio और video तीनों तरीकों से, ये आपकी मदद कर सकता है.

11:36 am (IST)

 पीएम ने कहा कि  इसी तरह एक micro blogging platform का भी app है | इसका नाम है कू - KOO कू. इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में text, video और audio के जरिए अपनी बात रख सकते हैं, interact कर सकते हैं.

11:36 am (IST)

पीएम ने कहा कि  हो सकता है आप भी ऐसा कुछ बनाने के लिए प्रेरित हो जायें. इनमें एक App है, कुटुकी kids learning app. ये बच्चों के लिए ऐसा interactive app है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बच्चे math science में बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसमें activities भी हैं, खेल भी.

11:36 am (IST)

पीएम ने कहा कि  भारतीयों के innovation और solution देने की क्षमता का लोहा हर कोई मानता है और जब समर्पण भाव हो, संवेदना हो तो ये शक्ति असीम बन जाती है. इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक app innovation challenge रखा गया.

11:33 am (IST)

आपदा प्रबंधन और बचाव मिशन में कुत्ते महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. भारत में, NDRF ने ऐसे दर्जनों कुत्तों को प्रशिक्षित किया है. ये कुत्ते भूकंप या इमारत ढहने के मलबे के नीचे जीवित व्यक्तियों का पता लगाने में विशेषज्ञ हैं: पीएम मोदी

LOAD MORE
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अगस्त माह के आखिरी रविवार यानी 30 अगस्त को मन की बात 2.0 (Mann Ki Baat) के 15 वीं कड़ी में देश से मन की बात कर रहे हैं. इस दौरान पीएम ने  देश को एक बार फिर आत्मनिर्भर भारत का संदेश दिया. पीएम ने खिलौना इंडस्ट्री से आह्वान किया के वे आगे आएं और देश को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भूमिका अदा करें.इस बाबत पीएम मोदी  ने खुद एक ट्वीट कर जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि लोग उन्हें 11 बजे से सुन सकते हैं. पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio), दूरदर्शन और नरेन्द्र मोदी मोबाइल ऐप (Narendra Modi Mobile App) पर किया जाएगा. इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने स्वयं ट्वीट करके दी. मन की बात कार्यक्रम अपने मोबाइल पर सुनने के लिए आप 1922 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं.

बीते महीने पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में लोगों से कोरोना वायरस (Coronavirus) से एकजुटता से लड़ने का आह्वान किया था. वहीं उन्होंने इस लड़ाई में लोगों के एक साथ मिलकर लड़ने की तारीफ भी की थी. प्रधानमंत्री ने देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर अन्य देशों के मुकाबले बेहतर है, मृत्यु-दर भी दुनिया के ज्यादातर देशों से काफ़ी कम है. इन सबके बावजूद पीएम मोदी ने देशवासियों को सचेत करते हुए कहा कि देश में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए अधिक सर्तकत रहने की जरूरत है.

यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Mann Ki Baat से जुड़े Highlights

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज