Home /News /nation /

सेना से स्‍वच्‍छता अभियान और खादी की खरीद तक, पढ़ें PM के 'मन की बात' की बड़ी बातें

सेना से स्‍वच्‍छता अभियान और खादी की खरीद तक, पढ़ें PM के 'मन की बात' की बड़ी बातें

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

मन की बात के 48वें संस्करण में पीएम मोदी ने सर्जिकल स्‍ट्राइक की तारीफ करते हुए कहा कि इससे आतंकवाद की आड़ में छद्म युद्ध छेड़ने वालों को जवाब मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देशवासियों से एक बार फिर 'मन की बात' की. पीएम की 'मन की बात' का ये 48वां एपिसोड था. पीएम ने सर्जिकल स्ट्राइक दिवस यानी 'पराक्रम पर्व' से अपना संबोधन शुरू किया. पीएम ने सर्जिकल स्‍ट्राइक की तारीफ करते हुए कहा कि इससे आतंकवाद की आड़ में छद्म युद्ध छेड़ने वालों को जवाब मिला है. उन्‍होंने स्‍वच्‍छता अभियान, खादी की खरीद पर फिर से जोर दिया. यहां पढ़ें मन की बात की बड़ी बातें-

    - प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे एक लाख से अधिक सैनिकों ने शांति के प्रति अपना सर्वोच्च बलिदान तब दिया था. जब हमारा युद्ध से कोई वास्ता नहीं था. हमारी नजर किसी और की धरती पर कभी नहीं थी, बल्कि यह शांति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता थी.

    - आतंकवाद की आड़ में छद्म युद्ध छेड़ने वालों को जवाब दिया. शांति का माहौल नष्‍ट करने वालों को जवाब देगा.

    - हम शांति में विश्वास करते हैं, और इसे बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध हैं, लेकिन सम्मान से समझौता करके राष्ट्र की सम्प्रभुता की कीमत पर कतई नहीं.

    - 1947 में वायुसेना ने श्रीनगर को हमलावरों से बचाने के लिए ये सुनिश्चित किया कि भारतीय सैनिक और उपकरण युद्ध के मैदान तक समय पर पहुंच जाएं. वायुसेना ने 1965 में भी दुश्मनों को मुंहतोड़ ज़वाब दिया. 1999 करगिल की घुसपैठियों के कब्ज़े से मुक्त कराने में भी वायुसेना की भूमिका अहम रही है.

    PM मोदी बोले- झूठी खबरें फैलाकर गुमराह करना है कांग्रेस का एकमात्र एजेंडा

    - उन्होंने कहा कि यह युवाओं को हमारी सशस्त्र सेना के गौरवपूर्ण विरासत की याद दिलाता है और देश की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए हमें प्रेरित भी करता है.

    - वायुसेना विश्‍व की सबसे साहसी और ताकतवर सेनाओं में से एक है.

    - प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में स्त्री और पुरुष की समानता सुनिश्चित करने में वायुसेना ने मिसाल कायम की है और उसने अपने प्रत्येक विभाग के दरवाजे बेटियों के लिये खोल दिए हैं.

    - भारतीय सेना में पुरुष और महिला की भागीदारी है. इससे सशक्‍त नारी अब सशस्‍त्र बन रही है.

    - इस बार भारत इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सम्मेलन आयोजित कर रहा है. इसका नाम महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन है.

    - महात्‍मा गांधी लोक संग्राहक थे. उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को ये अनुभव कराया कि वह देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी है. स्वतंत्रता संग्राम में उनका सबसे बड़ा योगदान यह रहा कि उन्होंने इसे एक व्यापक जन-आंदोलन बना दिया.

    - जब हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं. तब हम यह जरूर देखें कि हमारी खरीदी से किसी न किसी देशवासी का भला होना चाहिए.

    - इस बार भारत इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सम्मेलन आयोजित कर रहा है. इसका नाम महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन है.

    - आने वाले दिनों में हम जब भी कुछ खरीद करें, तब हम जरूर देखें कि हमारी हर खरीदी में किसी-न-किसी देशवासी का भला होना चाहिए. विशेष अवसरों पर खादी और हैंडलूम के उत्पाद खरीदने के बारे में सोचें, इससे अनेक बुनकरों को मदद मिलेगी.

    Tags: BJP, Indian Airforce, Indian army, Mahatma gandhi, Mann Ki Baat, Narendra modi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर