लाइव टीवी

करतारपुर कॉरिडोर: जब पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह से गर्मजोशी से मिलाया हाथ, देखें VIDEO

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 11:46 PM IST
करतारपुर कॉरिडोर: जब पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह से गर्मजोशी से मिलाया हाथ, देखें VIDEO
पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अकाल तख्त (Akal Takht) के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के नेतृत्व में श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को गलियारे के रास्ते गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिये रवाना किया. यह गलियारा 12 नवंबर को गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से कुछ दिन पहले खोला गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 11:46 PM IST
  • Share this:
डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) का उद्घाटन किया और 500 भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (PM Manmohan Singh) और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) भी शामिल रहे.

यह गलियारा पाकिस्तान (Pakistan) में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब (Gurudwara Darbar Sahib) को पंजाब के इस जिले में स्थित डेरा बाबा नानक (Dera Baba Nanak) से जोड़ता है. गुरुद्वारा दरबार साहिब में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष गुजारे थे.

पीएम मोदी ने अकाल तख्त (Akal Takht) के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के नेतृत्व में श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को गलियारे के रास्ते गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिये रवाना किया. यह गलियारा 12 नवंबर को गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व से कुछ दिन पहले खोला गया है.

मनमोहन सिंह से मिलने पहुंचे पीएम

गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए जाने वाले पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी थे. जत्थे के साथ रवाना होने के लिए डॉ. मनमोहन सिंह टर्मिनल की इमारत में पहुंचे थे. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी भी वहां मौजूद थे. इस मौके पर पीएम मोदी तेजी से चलकर डॉ. मनमोहन सिंह से मिलने पहुंचे इस मौके पर जब वहां मौजूद SPG ने मनमोहन सिंह को सहारा देकर उठाने की कोशिश की तो पीएम मोदी ने उन्हें इशारे से बैठे रहने के लिए कहा. हालांकि तब तक मनमोहन खड़े हो गए, पीएम मोदी ने उनसे हाथ मिलाया साथ ही उनसे बातचीत की. इस मौके पर मनमोहन सिंह की पत्नी गुरशरण कौर भी मौजूद रहीं.



आपको बता दें प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को गलियारे में भारत की तरफ यात्री टर्मिनल की इमारत का भी उद्घाटन किया जिसे एकीकृत जांच चौकी के तौर पर भी जाना जाएगा जहां तीर्थयात्रियों को नए बने साढ़े चार किलोमीटर लंबे गलियारे से यात्रा के लिये क्लीयरेंस दिया जाएगा.

पहले जत्थे में थे ये नेता
भारत और पड़ोसी देश पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर को डेरा बाबा नानक के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा ‘जीरो प्वाइंट’ पर गलियारे के संचालन संबंधी नियमों पर समझौता किया था. गलियारे के जरिये गए पहले जत्थे में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और विधायक एवं पूर्व मंत्री नवजोत सिंह शामिल रहे.

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य और पंजाब विधानसभा के सभी 117 विधायक भी पहले जत्थे का हिस्सा है. गलियारे को देश को समर्पित करने से पहले पीएम मोदी ने पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ के साथ लंगर छका. केसरिया पगड़ी पहने मोदी ने गुरु नानक देव के जीवन एवं शिक्षाओं पर बने वीडियो और करतारपुर गलियारे की प्रतिकृति को भी देखा.

ये भी पढ़ें-
पाकिस्तान में बोले सिद्धू- इमरान ने लोगों का दिल जीता, PM मोदी का भी शुक्रिया

PM बोले- सबका साथ-सबके विश्वास के साथ आगे बढ़ना है, पढ़ें 7 बड़ी बातें

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 8:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...