PM मोदी ने समाज सुधारक ज्योतिबा फुले को दी श्रद्धांजलि, जानिए क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (पीटीआई फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (पीटीआई फाइल फोटो)

PM Modi Pays Tributes Jyotirao Phule: महाराष्ट्र में 1827 में अत्यधिक पिछड़ी जाति में जन्मे फुले ने सामाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और सबसे वंचित समुदायों के बीच शिक्षा का प्रचार करने का प्रयास किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रख्यात समाज सुधारक ज्योतिबा फुले (Social Reformer Jyotirao Phule) को रविवार को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि समाज सुधार के प्रति उनकी प्रतिबद्धता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी.

मोदी ने एक ट्वीट कर फुले को महान समाजसेवी, विचारक, दार्शनिक और लेखक बताया तथा कहा कि वह जीवनपर्यन्त महिलाओं की शिक्षा और उनके सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध रहे.

महाराष्ट्र में 1827 में अत्यधिक पिछड़ी जाति में जन्मे फुले ने सामाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और सबसे वंचित समुदायों के बीच शिक्षा का प्रचार करने का प्रयास किया. उन्हें और उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले को महिलाओं के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए जाना जाता है.

प्रधानमंत्री के सुझाव पर देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है. इसका उद्देश्य कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अधिकतम संख्या में योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना है. गौरतलब है कि 14 अप्रैल को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज