अपना शहर चुनें

States

PM मोदी ने कहा- हरियाणा की बेटियों ने देश का मान बढ़ाया, जिनपिंग ने भी देखी दंगल फिल्म

महाबलीपुरम में पीएम मोदी और शी जिनपिंग
महाबलीपुरम में पीएम मोदी और शी जिनपिंग

दंगल (Dangal) फिल्म 5 मई 2017 को चीन में 7000 स्क्रीन पर रिलीज़ की गई थी. आमिर खान(Aamir Khan) स्टारर 'दंगल' ने चीन के बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. महज 10 दिन में फिल्म ने चीन में 200 करोड़ की कमाई की है. चीन में 'दंगल' का कुल कलेक्शन लगभग 930 करोड़ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 2:41 PM IST
  • Share this:
चरखी दादरी. हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को चरखी दादरी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की एक रैली को संबोधित किया. इस दौरान हरियाणा की बेटियों की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने फिल्म दंगल (Dangal) का भी नाम लिया. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के हालिया भारत दौरे का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि महाबलिपुरम में अनौपचारिक बातचीत के दौरान जिनपिंग ने बताया था कि उन्होंने आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म दंगल देखी और ये उन्हें बहुत अच्छी लगी.

बता दें कि दंगल फिल्म 5 मई 2017 को चीन में 7000 स्क्रीन पर रिलीज़ की गई थी. आमिर खान स्टारर 'दंगल' ने चीन के बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. महज 10 दिन में फिल्म ने चीन में 200 करोड़ की कमाई की है. चीन में 'दंगल' का कुल कलेक्शन लगभग 930 करोड़ था.

DANGAL
दंगल फिल्म का पोस्टर




पीएम मोदी ने कहा, 'दंगल फिल्म में भारत की बेटियों के शानदार प्रदर्शन को दिखाया गया है. जब चीन के राष्ट्रपति ने दंगल फिल्म का नाम लिया, तो मुझे हरियाणा को लेकर बेहद गर्व महसूस हुआ.'



भारत में कब रिलीज हुई थी फिल्म?
'दंगल' का निर्माण आमिर खान ने किया है. इस फिल्म की स्क्रिप्ट नितीश तिवारी ने लिखी है और इसे निर्देशित भी किया है. इस फ़िल्म में मुख्य किरदार में आमिर खान, साक्षी तंवर, फ़ातिमा सना शेख, ज़ायरा वसीम, सान्या मल्होत्रा और सुहानी भटनागर हैं. भारत में दंगल 23 दिसंबर 2016 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई थी.

हरियाणा से क्या कनेक्शन है?
फिल्म की कहानी हरियाणा के पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता, बबीता फोगाट के संघर्षों पर आधारित है. इस फिल्म में कुश्ती व 'बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ' अभियान को प्रोत्साहित किया गया था. इस फिल्म को खूब पसंद किया गया. भारत में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में इस फिल्म ने बाहुबली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें-इरफान पठान फिल्‍मों में रखेंगे कदम, पुलिस अफसर बनकर करेंगे सॉलिड एक्‍शन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज