अपना शहर चुनें

States

देश में सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं PM मोदी: रिपोर्ट

पिछली तिमाही में ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक 2,171 ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे (फाइल फोटो)
पिछली तिमाही में ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक 2,171 ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे (फाइल फोटो)

Popular Leader on Social Media: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की देश में लोकप्रियता कायम है. मोदी सोशल मीडिया पर लोकप्रिय नेता बने हुए हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: November 23, 2020, 11:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) देश में सोशल मीडिया (Social Media) पर सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं, क्योंकि अगस्त से अक्टूबर के दौरान ट्विटर (Twitter), गूगल सर्च (Google Search) और यूट्यूब (Youbtube) जैसे मंचों पर सर्वाधिक ट्रेंड उनसे जुड़े रहे. चेकब्रांड की एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. एक ऑनलाइन सेंटिमेंट एनालिसिस कंपनी चेकब्रांड ने इस साल अगस्त से अक्टूबर के बीच सोशल मीडिया पर शीर्ष 95 राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ शीर्ष 500 प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन विश्लेषण किया. इसने रिपोर्ट के प्रथम संस्करण के लिए 10 करोड़ से अधिक ऑनलाइन मतों का विश्लेषण किया.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘पिछली तिमाही में ट्विटर, गूगल सर्च और यूट्यूब जैसे मंचों पर सर्वाधिक 2,171 ट्रेंड प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े रहे और इसके बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी (Andhra Pradesh's CM Jagan Mohan Reddy) से 2,137 ट्रेंड जुड़े रहे.’’ इसमें कहा गया है कि कई महत्वपूर्ण ट्रेंड पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal's CM Mamata Banerjee), कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) से भी जुड़े रहे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में अब मुफ्त में होगी कोरोना की जांच, गृह मंत्री अमित शाह ने किया टेस्ट लैब का उद्घाटन



रिपोर्ट के अनुसार, मोदी के पास 70 का समेकित ब्रांड स्कोर था, जो निकटतम राजनीतिक नेता की तुलना में लगभग दोगुना है. ब्रांड स्कोर पांच मापदंडों पर आधारित है - फॉलोअर्स (20), ट्रेंड (10), सेंटिमेंट (30), इंगेजमेंट (20) और मेन्संस(20).
गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) का स्कोर 36.43 था जबकि असम के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगाई (Tarun Gogoi) का 31.89, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Arunachal Pradesh's CM Pema Khandu) का 31.89 और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP's CM Yogi Adityanath) का 27.03 था.

गोगोई का सोमवार को निधन हो गया.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra's CM Uddhav Thackeray) के नाम का पिछले तीन महीनों में सोशल मीडिया पर 40,000 बार उल्लेख आया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज