पीएम मोदी ने बताया- Man Vs Wild में ब्रियर ग्रिल्स ने कैसे समझी उनकी बात

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 7:18 PM IST
पीएम मोदी ने बताया- Man Vs Wild में ब्रियर ग्रिल्स ने कैसे समझी उनकी बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने मन की बात (Mann Ki Baat) में कहा कि मैन वर्सेज वाइल्ड (Man vs wild) के कई दर्शक पूछ रहे हैं वह और बियर ग्रिल्स (Bear Grylls) कैसे एक दूसरे की बात समझने में कामयाब रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने मन की बात (Mann Ki Baat) में कहा कि 'मैन वर्सेज वाइल्ड (Man vs wild) के कई दर्शक पूछ रहे हैं वह और बियर ग्रिल्स (Bear Grylls) कैसे एक दूसरे की बात समझने में कामयाब रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 7:18 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को  मन की बात (Mann Ki Baat) में एक सवाल के जवाब में कहा कि मैन वर्सेज वाइल्ड (Man vs wild) के कई दर्शक पूछ रहे हैं कैसे उन्होंने और बियर ग्रिल्स ने अलग-अलग भाषाओं में बोलने के बावजूद सहजता से एक दूसरे की बात समझ ली.

पीएम मोदी ने कहा, 'इसके पीछे कोई रहस्य नहीं है. ग्रिल्स के साथ मेरी बातचीत में तकनीक का उपयोग किया गया था. जब भी मैं कुछ कहता, कुछ ही पल के भीतर इसका अंग्रेजी में अनुवाद हो जाता. अनुवाद उनके कान में एक छोटे से उपकरण के जरिए सुनाई देता. इससे हमारी बातचीत आसान हो गई.'

प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत सारे लोग जानना चाहते थे कि ग्रिल्स ने मेरी हिंदी को कैसे समझा. लोगों ने पूछा कि क्या इसे कई बार एडिट या शूट किया गया? तकनीक ने मेरे और उसके बीच पुल का काम किया.

यह भी पढ़ें:  Mann Ki Baat: PM ने किया चक्रधारी और चरखाधारी मोहन का जिक्र

नए जन आंदोलन की शुरुआत
बता दें रविवार को मन की बात में मोदी ने एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ दो अक्टूबर से एक 'नया जन-आंदोलन’ शुरू करने का रविवार को आह्वान किया. मोदी ने रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक संबोधन ‘मन की बात’ में कहा कि जब देश राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मना रहा है, तब ऐसे में ' हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे.’’

उन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक कचरे के उचित संग्रह एवं भंडारण और निपटारे के प्रयासों का आह्वान किया. मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी अपने संबोधन में नागरिकों से अपील की थी कि वे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें. उन्होंने सुझाव दिया था कि दुकानदार उपभोक्ताओं को पर्यावरण के अनुकूल थैले मुहैया कराएं.
Loading...

उन्होंने ‘मन की बात’ में भी एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की अपील की जिसे पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  जेटली के निधन पर भावुक हुए मुलायम सिंह यादव...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 1:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...