Home /News /nation /

नई दिल्ली पहुंचे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, PM नरेंद्र मोदी के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली पहुंचे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, PM नरेंद्र मोदी के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से नई दिल्ली में मुलाकात की. (Photo-Twitter/MEAIndia)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से नई दिल्ली में मुलाकात की. (Photo-Twitter/MEAIndia)

Russian President Vladimir Putin India Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की. पीएम मोदी और पुतिन शिखर वार्ता में रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा और तकनीक के अहम क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नई दिल्ली में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (PM Narendra Modi Meets Russian President Vladimir Putin) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बारे में पीएम मोदी ने कहा, “कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भारत-रूस संबंधों की वृद्धि की गति में कोई बदलाव नहीं आया है. हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है.” इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में, दुनिया ने कई आमूलचूल बदलाव देखे और विभिन्न प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण सामने आए लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कायम रही.

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध (India-Russia Relations) वास्तव में अंतरराज्यीय मित्रता का एक अनूठा और विश्वसनीय मॉडल है. वहीं बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, “हम भारत को एक महान शक्ति, एक मित्र राष्ट्र और समय की कसौटी पर खरे उतरने वाले मित्र के रूप में देखते हैं. हमारे देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं भविष्य की ओर देख रहा हूं.” पुतिन ने कहा, वर्तमान में भारत और रूस का साझा निवेश करीब 38 बिलियन है जिसमें कि रूस की तरफ से थोड़ा और निवेश बढ़ने जा रहा है. सैन्य और तकनीकी क्षेत्र में जिस तरह हम आपसी सहयोग करते हैं ऐसा कोई देश नहीं करता. हम भारत में उच्च तकनीक विकसित करने के साथ-साथ उत्पादन भी करते हैं.

    ये भी पढ़ें- आकाशगंगा के मध्य में विशाल ब्लैक होल की खोज, वैज्ञानिक ने बताई ये डराने वाली बात

    पुतिन ने कहा, स्वाभाविक रूप से हम हर उस चीज़ के बारे में चिंतित हैं जिसका आतंकवाद से लेना-देना है. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई भी मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई है. इस संबंध में, हम अफगानिस्तान में स्थिति के विकास के बारे में चिंतित हैं. दोनों नेताओं की यह मुलाकात नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में हो रही है, जहां खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत किया.

    भारत और रूस के बीच हुए अहम समझौते
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की इस मुलाकात से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोइगु (Russian Defence Minister) ने भारत और रूस (agreements between India and Russia) के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर किए. भारत और रूस के बीच भारत-रूस राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 6,01,427 7.63×39 मिमी असॉल्ट राइफल्स AK-203 की खरीद के लिए अनुबंध, 2021-2031 से सैन्य-तकनीकी सहयोग कार्यक्रम के लिए  समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच कलाश्निकोव सिरीज के छोटे हथियारों के निर्माण के क्षेत्र में सहयोग पर समझौते में संशोधन पर प्रोटोकॉल दस्तखत हुए.

    Tags: India russia, India Russia bilateral relations, Narendra modi, Vladimir Putin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर