लाइव टीवी

ब्रू शरणार्थियों पर PM मोदी बोले- 23 साल तक जीवन था नर्क, अब सबको मिलेगा घर

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 8:28 PM IST
ब्रू शरणार्थियों पर PM मोदी बोले- 23 साल तक जीवन था नर्क, अब सबको मिलेगा घर
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सभी ब्रू-शरणार्थियों को त्रिपुरा में घर दिए जाएंगे

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, '23 साल तक कैंपों में रखने के कारण ब्रू-शरणार्थियों (Bru-Refugees) को बुनियादी सुविधाओं से वंचित होना पड़ा था. लेकिन अब उनकी सारी दिक्‍कतें दूर हो जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 8:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि हाल ही में देश में अलग-अलग त्योहार मनाए जा रहे थे. ऐसे समय में दिल्ली एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बन रही थी. 1997 में जातीय संघर्ष के कारण ब्रू-शरणार्थियों (Bru-Refugees) को मिजोरम से निकलना पड़ा था. उन्हें त्रिपुरा में कैंपों में रखा गया था.

पीएम (PM Narendra Modi) मोदी ने कहा कि कैंपों में रखने के कारण उन्‍हें बुनियादी सुविधाओं से वंचित होना पड़ा था. 23 साल तक कैंपों में उन्‍होंने कठिन परिस्थितियों में जीवन यापन किया. इतने कष्ट के बावजूद उनका विश्वास भारतीय संविधान में बना रहा. लेकिन अब उनकी सारी दिक्‍कतें दूर हो जाएंगी. 23 साल के बाद वह आजाद होकर जीवन यापन करेंगे. उन लोगों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा. इसके लिए 600 करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी. उन्‍हें जमीन और घर दिया जाएगा. वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे.

34,000 ब्रू-शरणार्थियों को मिलेगा घर
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘एक समझौते के तहत अब ब्रू-शरणार्थियों के लिए गरिमापूर्ण जीवन जीने का रास्ता खुल गया है. आखिरकार 2020 का नया दशक, ब्रू रियांग समुदाय के जीवन में एक नई आशा और उम्मीद की किरण लेकर आया. करीब 34,000 ब्रू-शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा. ये समझौता कई वजहों से बहुत खास है. ये सहकारी संघवाद (Cooperative Federalism) की भावना को भी दर्शाता है.’



पीएम मोदी ने कहा, ‘समझौते के समय मिजोरम और त्रिपुरा, दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे. ये समझौता दोनों राज्यों की जनता की सहमति और शुभकामनाओं से ही सम्भव हुआ है.’



केंद्र सरकार की ओर से मिलेंगी ये सुविधाएं
बता दें, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 600 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था. इसके तहत ब्रू जनजाति के परिवारों को 40 गुणा 30 फीट का प्लॉट दिया जाएगा. इसके अलावा 4 लाख रुपये का फिक्स डिपॉजिट भी मिलेगा. दो साल के लिए 5 हजार रुपये की आर्थिक मदद और फ्री राशन दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने ‘मन की बात’ में बिहार के इस शख्स का किया जिक्र

ये भी पढ़ें: मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी- देश का युवा आत्मविश्वास से भरा हुआ है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 7:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading