PM मोदी बोले- लॉकडाउन होगा अंतिम विकल्प, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी ने कहा कि आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. (Pic- ANI)

पीएम मोदी ने कहा कि आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. (Pic- ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठकों से लेकर IPL में दिल्ली की रोमांचक जीत तक, 20 अप्रैल का दिन बड़े अपडेट्स से भरा रहा. यहां एक क्लिक में देश-दुनिया के बड़े अपडेट्स जानिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 1:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के सामने उपस्थित हुए. इस दौरान उन्होंने वैक्सिनेशन और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर कई बातें की. साथ ही लॉकडाउन को लेकर राज्य सरकारों को सलाह दी है. नाइट कर्फ्यू का ऐलान करने वाले राज्यों की सूची में कर्नाटक का नाम भी जुड़ गया है. राज्य में 4 मई तक रात में गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी. इधर, इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियन्स को हरा दिया. आइए यहां जानते हैं देश-दुनिया की ऐसी ही बड़ी खबरों के बारे में.

1- लॉकडाउन अंतिम विकल्प, धैर्य का फॉर्मूला, PM के भाषण की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना की दूसरी प्रचंड लहर (Covid Second Wave) के बीच देश को संबोधित किया है. पीएम मोदी ने बताया है कि बीते साल आई कोरोना की लहर और वर्तमान की दूसरी लहर के बीच क्या बदला है. उन्होंने कहा कि बीते साल हमारे पास कई महत्वपूर्ण चीजों की कोई व्यवस्था नहीं थी. पीपीई किट जैसी मूलभूत चीजें देश के पास बिल्कुल नहीं थीं. लेकिन अब स्थिति काफी बदली है. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

Youtube Video

2- कर्नाटक में आज से नाइट कर्फ्यू की घोषणा, 4 मई तक रात के 9 बजे के बाद रहेगा सन्नाटा

कोरोना की वजह से पैदा हुई चिंताजनक स्थिति के मद्देनजर कर्नाटक की सरकार (Karnataka Government) ने नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का फैसला किया है. आज रात 9 बजे से नाइट कर्फ्यू लागू होगा और 4 मई तक ये व्यवस्था रहेगी. सरकार ने आदेश दिए हैं कि रात 9 बजे के बाद सभी मॉल और दुकानें बंद रहेंगी. इसके अलावा शिक्षण संस्थाएं, जिम, और स्पा भी बंद रहेंगे. स्वीमिंग पूल सिर्फ ट्रेनिंग के उद्देश्य के लिए खिलाड़ियों के लिए खोले जाएंगे. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

3- IPL 2021: दिल्ली वालों ने मुंबई को चटाई धूल, अमित मिश्रा की फिरकी के बाद धवन का धमाका



दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में मुंबई इंडियंस की चैंपियन टीम को धूल चटा दी है. ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली वालों ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 6 विकेट से हराया. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की यह तीसरी जीत है. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

4- गुजरात हाईकोर्ट ने BJP के रेमडेसिविर वितरण अभियान के खिलाफ जारी किया नोटिस

गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High court) ने भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष सीआर पाटिल और विजय रूपाणी सरकार को रेमडेसिविर इंजेक्शन की खरीद और इसके वितरण के संबंध में मंगलवार को नोटिस जारी किए. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

5- नीति आयोग सदस्य वीके पॉल का बड़ा बयान, कोरोना से लड़ाई में अगले तीन सप्ताह निर्णायक

स्वास्थ्य के मामले में नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ाई में अगले तीन सप्ताह निर्णायक हैं. पॉल के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना कि वजह से मृत्यु दर कम हो रही है और इसमें कमी आई है. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

6- लखनऊ समेत 3 शहरों में कोविड बेड वाले अस्‍पताल बनाएगा DRDO, राजनाथ‍ संग बैठक में फैसला

देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से बिगड़ते हालात पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भी मंगलवार को अहम बैठक की. वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये हुई इस बैठक में तीनों सेना प्रमुख, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ, रक्षा मंत्रालय के सभी सचिव, डीआरडीओ चेयरमैन और डीजी आर्म्‍ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज भी शामिल हुए. इसमें डीआरडीओ (DRDO) ने जानकारी दी है कि वो लखनऊ में 450 बेड, वाराणसी में 750 बेड और अहमदाबाद में 900 बेड वाला अस्‍पताल बनाने जा रहा है. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

7- हंसल मेहता ने बेटे के कोरोना के इलाज के लिए फैंस से मांगी रेमडेसिविर, कई लोगों ने की मदद की पेशकश

कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों की वजह से दवाइयों की कमी पड़ गई है. बड़े-बड़े स्टार को भी जरूरी दवाई आसानी से नहीं मिल रही है. बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर हंसल मेहता (Hansal Mehta) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. दरअसल, डायरेक्टर का बेटा पल्लव कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) है. फिलहाल उनका इलाज मुंबई के एक अस्पताल में चल रहा है. अस्पताल में कोरोना के इलाज की प्रभावी दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) उपलब्ध न होने पर, डायरेक्टर ने तुरंत सोशल मीडिया के जरिए फैंस से 'रेमडेसिविर' की मांग कर डाली. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

8- केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत! Remdesivir API और इंजेक्‍शन के आयात पर नहीं लगेगा कोई शुल्‍क, मिलेगा और सस्‍ता

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच संक्रमितों के इलाज के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder), रेमडेसिविर (Remdesivir), अस्‍पतालों में बेड (Hospital Beds) जैसी ज्‍यादातर चीजों की कमी महसूस की जा रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने घोषणा की है कि कोविड-19 के इलाज में कारगर मानी जा रहे रेमडेसिविर इंजेक्‍शन को बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले कच्‍चे माल (Remdesivir API) के आयात पर कोई शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा. यही नहीं, रेमडेसिविर इंजेक्‍शन के आयात को भी ड्यूटी फ्री (Import Duty Free) कर दिया गया है. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

9- फेसबुक में मिलेंगे Clubhouse के फीचर्स, टिक टॉक जैसा ये फीचर भी जल्द ही

फेसबुक यूजर्स (Facebook )के लिए अच्छी खबर है. फेसबुक में जल्द ही कुछ नए फीचर्स (New features )जुड़ने वाले है जिसमें Clubhouse जैसा Facebook live Audio Room का ऐलान किया है. ताे इसके साथ ही Soundbites काे भी फेसबुक एड ऑन करने जा रहा है जाे कि टिक टॉक ऑडियाे जैसा फीचर हाेगा. मिली जानकारी के अनुसार फेसबुक लाइव ऑडियाे रूम्स काे फिलहाल ग्रुप्स और पब्लिक फिगर्स के लिए शुरू किया जाएगा और बाद में मैसेंजर में भी दिया जाएगा जिससे आम यूजर्स भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

10- कोरोना की दूसर लहर के चलते अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत यात्रा से बचने की दी सलाह

भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को भारत यात्रा से बचने की सलाह दी है. अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा कि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, यात्रियों को भारत में किसी तरह की यात्रा से बचना चाहिए. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज