अपना शहर चुनें

States

विंग कमांडर के PAK से भारत लौटने पर PM बोले- अब अभिनंदन का अर्थ ही बदल जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल)

शुक्रवार रात पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन को भारत को सौंपा. इस मौके पर वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उनके माता-पिता वाघा बॉर्डर पर मौजूद थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2019, 12:36 PM IST
  • Share this:
भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान की वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारत की कूटनीतिक जीत है. दिल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'हिंदुस्तान जो भी करता है, दुनिया उसे गौर से देखती है. बीते कुछ दिनों जो हुआ उससे संस्कृत का शब्द 'अभिनंदन' का मतलब अब बदल गया है.'

'Construction Technology India 2019' में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत की ताकत है कि वो डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बदल देता है. कभी अभिनंदन का अर्थ होता था congratulations (बधाई) और अब अभिनंदन अर्थ ही बदल जाएगा.'

यह भी पढ़ें:  भारत की एयर स्ट्राइक के बाद वायरल हो रही हैं ये फर्जी तस्वीरें, आप भी रहें सावधान



बता दें शुक्रवार रात पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन को भारत को सौंपा. इस मौके पर वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उनके माता-पिता वाघा बॉर्डर पर मौजूद थे. इसके साथ-साथ कई दूसरे लोग भी अभिनंदन के स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर मौजूद रहे. लोग ढोल बजाकर और तिरंगा लहराकर देश के वीर को सम्मान दिया और भारत माता की जय के नारे लगाए.
यह भी पढ़ें: एयर स्ट्राइक में जैश की चार इमारतें हुई तबाह, रडार की तस्वीरों ने किया कंफर्म : रिपोर्ट

भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बुधवार को क्रैश हो गया था. उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा. वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

यह भी पढ़ें:  भारत-पाक की टेंशन पर पाकिस्तान के हिंदुओं की क्या प्रतिक्रिया रही?

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके अभिनंदन वर्तमान का देश वापसी पर स्वागत किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "घर में आपका स्वागत है विंग कमांडर अभिनंदन! राष्ट्र को आपके अनुकरणीय साहस पर गर्व है. हमारे सुरक्षा बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा हैं. वन्दे मातरम!"

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज