लाइव टीवी

अयोध्‍या मामले पर पीएम मोदी ने कहा- वोट बैंक के लिए इस संवेदनशील मुद्दे से खेलते रहे कुछ दल

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 11:48 PM IST
अयोध्‍या मामले पर पीएम मोदी ने कहा- वोट बैंक के लिए इस संवेदनशील मुद्दे से खेलते रहे कुछ दल
पीएम मोदी ने अयोध्‍या मामले को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अयोध्‍या मामले (Ayodhya Issue) पर कहा कि वोट बैंक की राजनीति के कारण कुछ दल इस मामले को अटकाते रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 11:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कांग्रेस पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को कहा कि अयोध्या विवाद (Ayodhya Dispute) काफी पहले सुलझाया जा सकता था लेकिन वोट बैंक के कारण पहले सत्ता में रहे दलों ने इस भावात्मक और संवेदनशील विषय को सुलझाने में इच्छाशक्ति ही नहीं दिखाई.

पीएम मोदी ने एक निजी टीवी के कार्यक्रम में कहा, 'देश के सामने एक और विषय था जो सैकड़ों वर्षों से चल रहा था. दशकों से अलग-अलग अदालतों में इस पर चर्चा चल रही थी. ये विषय था अयोध्या का.' उन्होंने कहा, 'पहले जो दल सत्ता में थे, उन्होंने इस भावनात्मक और संवेदनशील विषय को सुलझाने में इच्छाशक्ति ही नहीं दिखाई. वे इसमें अपना वोट बैंक देख रहे थे.'

तीन तलाक को भी लोगों ने खींचा: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि 'तीन तलाक' के मुद्दे को भी ऐसे ही भय के कारण लम्बे समय तक खींचा गया. गरीब लोगों को भी आर्थिक आधार पर आरक्षण के लाभ से वंचित रखा गया. ऐसा वोट के भय के कारण किया गया. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को संविधान में अस्थाई कहा गया, लेकिन कुछ परिवारों की वजह से इसे स्थायी मान लिया गया था. ऐसा कर उन्होंने संविधान की भावना का अपमान किया.

पीएम मोदी ने जम्‍मू कश्‍मीर पर कही ये बात
प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 और 35ए की वजह से भारत ने जो भोगा है, वो भी आप जानते हैं और कैसे इस चुनौती का समाधान किया गया है, ये भी आपने देखा है. उन्होंने कहा, 'नई सफलताओं के द्वार तभी खुलते हैं, जब जीवन में चुनौतियों को स्वीकार किया जाता है. हमारी सरकार ने न सिर्फ चुनौतियों को स्वीकार किया, बल्कि उनके समाधान को लेकर गंभीरता से प्रयास भी किए हैं.'

एनपीए का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'मुझे याद है जब 2014 में सरकार बनने के बाद, पिछली सरकार के दौरान गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) और उसे छिपाने के लिए हुई गड़बड़ियों की बात सामने आयी थी. हमने उस घोटाले को देश के सामने लाकर इससे निपटने का रास्ता बनाया.'
Loading...

हमनें व्‍यवस्‍थाओं की लीकेज को रोका: PM
पीएम मोदी ने कहा कि 'आधार' ने इनकी सच्चाई सामने लाने में बहुत मदद की. इससे करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बच गए. हर साल लगभग इतनी ही राशि गलत हाथों में पहुंच रही थी और कोई रोकने वाला नहीं था. प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यवस्था में इस बड़ी लीकेज को रोकने का काम हमने किया, क्योंकि हमारे लिए राष्ट्र प्रथम था.

पीएम ने जीएसटी पर कही ये बात
पीएम मोदी ने कहा, 'इन लोगों की चली होती तो देश में जीएसटी भी कभी लागू नहीं हो पाता. हमने राजनीतिक लाभ-हानि की चिंता किए बिना इसे लागू किया. आज सामान्य नागरिक से जुड़ी 99 प्रतिशत चीजों पर पहले के मुकाबले औसतन आधा टैक्स लग रहा है.' उन्होंने कहा कि अब 50 लाख से अधिक दिल्लीवालों को अपने घर और बेहतर जीवन का भरोसा मिला है.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Verdict: सुन्नी बोर्ड के फैसले का शिया सेंट्रल वक्फ ने किया स्वागत

ये भी पढ़ें: राम मंदिर आंदोलन से जुड़े साधु-संतों को सम्मानित करेगी VHP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 11:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...