Home /News /nation /

पीएम की सुरक्षा में चूक मामले में SC ने गठित की समिति, ISRO को मिला नया प्रमुख; 10 बड़ी खबरें

पीएम की सुरक्षा में चूक मामले में SC ने गठित की समिति, ISRO को मिला नया प्रमुख; 10 बड़ी खबरें

शीर्ष अदालत ने पीएम मोदी की सुरक्षा से जुड़े मामले में जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शीर्ष अदालत ने पीएम मोदी की सुरक्षा से जुड़े मामले में जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Top 10 News: सूचना और प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से छेड़छाड़ किए जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर खाते से बीते कुछ समय से लगातार ‘ग्रेट जॉब’ के ट्वीट हो रहे हैं. रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) ने वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार का राजकोषीय घाटा या फिस्कल डेफिसिट 16.6 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया है, जो ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी जीडीपी (GDP) का करीब 7.1 फीसदी होगा. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो बुधवार को चर्चा में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा में हुई चूक की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक जांच समिति गठित कर दी है. इस कमेटी का नेतृत्व कोर्ट की रिटायर्ड जज इंदु मल्होत्रा करेंगी. भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) को अपना अगला प्रमुख मिल गया है. अब वरिष्ठ वैज्ञानिक एस सोमनाथ संगठन की शीर्ष जिम्मेदारी संभालेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य का कहना है कि उनका इस्तीफा ही भारतीय जनता पार्टी में भूचाल लाने के लिए काफी है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- PM की सुरक्षा में चूक: SC ने किया जांच समिति का गठन, जस्टिस इंदु मल्होत्रा करेंगी नेतृत्व
पंजाब दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. शीर्ष अदालत ने जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया है. इस समिति का नेतृत्व रिटायर्ड जज इंदु मल्होत्रा करेंगी. भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण, जस्टिस सूर्यकांत और हिमा कोहली की बेंच ने बुधवार को यह आदेश जारी किया है. 5 जनवरी को पीएम मोदी का फिरोजपुर दौरा तय था, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते उन्हें वापस लौटना पड़ा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- मेरा इस्तीफा भाजपा में भूचाल लाने के लिए काफी है-स्वामी प्रसाद मौर्य
यूपी चुनाव (UP elections) से ऐन पहले राज्य में मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prashad Maurya) ने योगी सरकार (Yogi Government) पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने कहा कि भाजपा में भूचाल लाने के लिए मेरा मंत्री पद से इस्तीफा ही काफी है.उन्होंने कहा, मैंने अभी तक भाजपा से इस्तीफा नहीं दिया है और न ही समाजवादी पार्टी में शामिल हुआ हूं. लेकिन मैं जल्द ही भाजपा से इस्तीफा दे दूंगा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- ISRO चीफ बने एस सोमनाथ, सबसे ताकतवर स्पेस रॉकेट बनाने वाले वैज्ञानिक, जानें सबकुछ
केंद्र सरकार (central government) ने बुधवार को वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. उन्होंने GSLV Mk-III लॉन्चर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे. अब वे इसरो में वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रमुख के सिवन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल इसी हफ्ते शुक्रवार को खत्म हो रहा है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार ने मांगी ‘मौत’, कहा- कोई विकल्प नहीं बचा
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल ने इच्छामृत्यु की मांग की है. इसके लिए उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र भी लिखा है. पत्र में उन्होंने कहा है कि इच्छामृत्यु के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. मुख्यमंत्री के पिता नंदकुमार ने राष्ट्रीय मतदाता जागृत मंच के लेटर पैड पर राष्ट्रपति को पत्र लिख इच्छामृत्यु की मांग की है. इच्छामृत्यु के पीछे उन्होंने राजनीतिक कारण बताए हैं. नंद कुमार बघेल राष्ट्रीय मतदाता जागृत मंच के अध्यक्ष हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- Twitter Account: सूचना और प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से छेड़छाड़, किया गया रिस्टोर
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से छेड़छाड़ किए जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर खाते से बीते कुछ समय से लगातार ‘ग्रेट जॉब’ के ट्वीट हो रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अकाउंट का नाम अपने आप बदल गया है. प्लेटफॉर्म पर नया नाम ‘एलन मस्क’ नजर आ रहा है. हालांकि, मंत्रालय ने जानकारी दी है कि खाते को रिस्टोर कर लिया गया है. बीते साल दिसंबर में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खाता हैक होने की खबरें सामने आई थीं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- IND vs SA: कोहली और पुजारा पर टिकी उम्मीद, टीम इंडिया के ओपनर फेल, साउथ अफ्रीका की शानदार वापसी
टीम इंडिया (Team India) की नजर पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने पर है, लेकिन साउथ अफ्रीका ने गेंदबाजों के दम पर अच्छी वापसी की है. तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन (India vs South Africa) कुल 11 विकेट गिरे. पहले दिन भी 11 विकेट गिरे थे. दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 2 विकेट के 57 रन बना लिए हैं. उसकी कुल बढ़त 70 रन हो गई है और 8 विकेट शेष हैं. साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम पहली पारी में सिर्फ 210 रन बना सकी. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 5 विकेट झटके.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- ‘राब्ता’ के फ्लॉप होने पर डिप्रेशन में आ गए थे कृति-सुशांत, एक्ट्रेस बोलीं- ‘उदासी में पूरी रात पी थी वाइन’
कृति सैनन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि उन्होंने और सुशांत सिंह राजपूत ने ‘राब्ता’ (Raabta Film Reveiews) के फ्लॉप होने पर एक साथ दुख मनाया था. कृति ने कहा कि उन्होंने वाइन पीते-पीते फिल्म के बुरे रिव्यूज पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि फिल्म के काम नहीं करने के बाद वे दोनों ‘डिप्रेस’ थे और एक साथ ‘उदास’ रहे थे. ‘राब्ता’ साल 2017 में रिलीज़ हुई और पुनर्जन्म प्रेमियों की लव स्टोरी पर आधारित थी. फिल्म का निर्देशन दिनेश विजन ने किया था.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- रेटिंग एजेंसी ICRA का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में 7.1 फीसदी रह सकता है फिस्कल डेफिसिट
आम बजट (Budget 2022-23) पेश होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट पेश करने वाली हैं. इस बीच, रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) ने वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार का राजकोषीय घाटा या फिस्कल डेफिसिट (Fiscal Deficit) 16.6 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया है, जो ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी जीडीपी (GDP) का करीब 7.1 फीसदी होगा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- WhatsApp पर आ रहा है Voice Message से जुड़ा बेहद खास फीचर्स! जानें कैसे आएगा आपके काम
WhatsApp अपने यूज़र्स के लिए एक से बढ़ कर एक फीचर पेश करता है, और अब इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस एक नए फीचर पर काम कर रहा है. वॉट्सऐप मौजूदा समय में नए फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रहा है, जिससे एंड्रायड यूज़र्स वॉइस मैसेज (Voice Message) को बैकग्राउंड में भी सुन सकते हैं. इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपको कोई वॉइस मैसेज आता है, और आप सुनने लगते है, फिर सुनते-सुनते दूसरी विंडो या चैट पर शिफ्ट हो जाते हैं तब भी बैकग्राउंड में वॉइस मैसेज चलता रहेगा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- काबुल में तालिबान सरकार की सेना को निशाना बनाकर किया गया विस्फोट, 9 लोग घायल
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इस्लामिक अमीरात की सेना के वाहन को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया जिसमें 9 लोग और सेना के दो जवान घायल हो गए हैं. अफगानिस्तान में आंतरिक मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह हमला काबुल में हुआ है. विस्फोट उस वक्त हुआ जब सेना के वाहन गुजर रहे थे. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक काबुल के पुलिस डिस्ट्रिक्ट में 9 लोग और सुरक्षा बल के दो जवान घायल हुए हैं. अभी और जानकारी के लिए इंतजार किए जा रहे हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

Tags: Ind vs sa, Pm narendra modi, Supreme Court, Twitter

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर