Home /News /nation /

pm narendra modi speaks to russian president vladimir putin on telephone today grv

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर की बात, यूक्रेन संकट पर हुई चर्चा

पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर पुतिन से पहले भी बात कर चुके हैं. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर पुतिन से पहले भी बात कर चुके हैं. (फाइल फोटो)

पुतिन से बात के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट पर भारत की स्थिति को दोहराया और इसका समाधान निकालने के लिए कूटनीतिक तरीके को अपनाने की बात कही. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री मोदी पहले भी कई बार व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात कर चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बात की. दोनों देशों के नेताओं के बीच यह बात फोन पर हुई. पुतिन से बात के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट पर भारत की स्थिति को दोहराया और इसका समाधान निकालने के लिए कूटनीतिक तरीके को अपनाने की बात कही. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री मोदी पहले भी कई बार व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात कर चुके हैं.

यूक्रेन संकट के अलावा दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार समेत अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. इसके साथ ही पुतिन के भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा भी आज की चर्चा के दौरान हुई.

बता दें कि पीएम मोदी यूक्रेन संकट को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात कर चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी पहले ही दोनों देशों से युद्ध संकट का हल बातचीत के माध्यम से तलाशने की अपील कर चुके हैं.

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और फूड मार्केट पर हुई चर्चा
जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने आज की बातचीत के दौरान रूस से फूड सिक्योरिटी समेत कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी और पुतिन के बीच कृषि वस्तुओं, फॉर्मा प्रोडक्ट और ऊर्वरकों को लेकर चर्चा हुई. दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और फूड मार्केट की मौजूदा परिस्थितियों पर विचारों का आदान प्रदान किया.

आपको बता दें कि पुतिन दिसंबर 2021 में भारत दौरे पर आए थे. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्रीस्तरीय वार्ता हुई थी. दोनों देशों के बीच सदियों से चले आ रहे रिश्तों को मजबूत करने के लिए इस वार्ता में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे.

Tags: Pm narendra modi, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर