सीबीएसई छात्रों का चल रहा था ऑनलाइन सेशन, अचानक बीच में शामिल हो पीएम मोदी ने दिया सरप्राइज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi CBSE Exam: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक सत्र में सीबीएसई छात्रों के साथ अचानक ही जुड़ गए. इतना ही नहीं, उन्होंने इस दौरान छात्रों के माता-पिता के साथ बातचीत भी की. पीएम मोदी ने छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ परीक्षा के मुद्दों और उनसे जुड़ी चिंताओं पर चर्चा की.


गौरतलब है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बीते मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की गई.


साथ ही यह फैसला भी हुआ कि सीबीएसई 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से एक पूर्णत: स्‍पष्‍ट उद्देश्यपरक मानदंड के अनुसार संकलित करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाएगा. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पिछले साल की तरह ही यदि कुछ विद्यार्थी परीक्षा में बैठने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान किया जाएगा.


Youtube Video

सीबीएसई के सामने निष्पक्ष मूल्यांकन मानदंड प्रक्रिया पर फैसला लेने की चुनौती

इस बीच, शिक्षा विशेषज्ञों और हितधारकों का मानना है कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सामने अब 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक निष्पक्ष मूल्यांकन मानदंड प्रक्रिया पर फैसला लेने की बड़ी चुनौती है और उन्होंने मांग की कि नीति जल्द ही अधिसूचित की जाए. विशेषज्ञों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के निर्णय की सराहना की. उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करना सही फैसला है. बच्चों की सुरक्षा से समझौता किए बिना हम परीक्षा आयोजित नहीं कर सकते थे. उन्होंने कहा, 'हम इस फैसले का स्वागत करते हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करके तौर-तरीकों पर तेजी से काम किया जाएगा.' (इनपुट भाषा से भी)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज