होम /न्यूज /राष्ट्र /Opinion: हमेशा त्योहारों पर अलग-अलग राज्यों में जनता के बीच जाते रहे हैं पीएम मोदी

Opinion: हमेशा त्योहारों पर अलग-अलग राज्यों में जनता के बीच जाते रहे हैं पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी कल 5 अक्टूबर को कुल्लू दौरा पर जा रहे हैं. प्रदेश के लिए यह बेहद ही ऐतिहासिक और गौरवशाली क्षण के रूप में देखा जा रहा है. ( फाइल फोटो)

नरेंद्र मोदी कल 5 अक्टूबर को कुल्लू दौरा पर जा रहे हैं. प्रदेश के लिए यह बेहद ही ऐतिहासिक और गौरवशाली क्षण के रूप में देखा जा रहा है. ( फाइल फोटो)

International Kullu Dussehra Festival: पीएम नरेंद्र मोदी का कार्यकाल कई उदाहरणों से भरा है जब-जब उन्होंने भारतीय त्योहा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

करीब 300 से अधिक देवताओं की इस अनूठी रथ यात्रा का अवलोकन करेंगे.
ह‍िमाचल के इतिहास में पहली बार साक्षी बनेंगे कोई प्रधानमंत्री
पीएम मोदी कल अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव की ऐतिहासिक रथ यात्रा के बनेंगे साक्षी

नई द‍िल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल 5 अक्टूबर को कुल्लू दौरा पर जा रहे हैं. प्रदेश के लिए यह बेहद ही ऐतिहासिक और गौरवशाली क्षण के रूप में देखा जा रहा है. ह‍िमाचल (Himachal Pradesh) के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है क‍ि कोई प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव (International Kullu Dussehra Festival) की ऐतिहासिक रथ यात्रा के साक्षी बनेंगे. करीब 300 से अधिक देवताओं की इस अनूठी रथ यात्रा का अवलोकन करेंगे.

पीएम मोदी के कुल्लू दौरे को लेकर जिला प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्‍तैद है. अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव (International Kullu Dussehra 2022) में भाग लेने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के चलते प्रदर्शनी मैदान में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर प्रदेश से विभिन्न बटालियन के 1200 जवान कुल्लू पहुंच गए हैं. वहीं, भुंतर एयरपोर्ट से लेकर ढालपुर तक के क्षेत्र को पांच सेक्टर में बांटा गया है.

Kullu Dussehra 2022: पीएम मोदी आ रहे कुल्लू, 1500 पुलिस जवानों की तैनाती, 150 CCTV कैमरे लगाए

इस बीच देखा जाए तो पीएम नरेंद्र मोदी का कार्यकाल कई उदाहरणों से भरा है जब-जब उन्होंने भारतीय त्योहारों के उत्सव में भाग लिया है. हाल ही में 29 स‍ितंबर को पीएम मोदी अपने दो द‍िवसीय गुजरात (Gujarat) दौरे पर रहे. उस दौरान उन्‍होंने अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान (GMDC ground in Ahmedabad) में नवरात्रि उत्सव (Navratri Festival) में भी श‍िरकत की.

इसी तरह से अगस्त 2022 में गणेश गणेश चतुर्थी के अवसर पर पीएम मोदी पीयूष गोयल के आवास पर भगवान गणेश का आशीर्वाद लेने पहुंचे. इसके अलावा इस साल पीएम ने अपने कार्यालय में काम करने वाले स्टाफ सदस्यों की बेटियों के साथ रक्षा बंधन का पर्व मनाया और अपनी कलाई पर राखी बांधवाई थीं.

इसी तरह से अप्रैल 2022 में नॉर्थ ईस्‍ट के प्रस‍िद्ध त्‍योहार बिहू के अवसर पर प्रधान मंत्री ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के आवास पर बिहू समारोह में भाग लिया था.

अप्रैल 2022 में भी उन्‍होंने लाल किले में आयोज‍ित श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व समारोह में भाग लिया था.

इसके अलावा फरवरी, 2022 में संत रविदास जयंती के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य दिल्ली के करोल बाग इलाके स्‍थ‍ित दल‍ित समाज को समर्पित एक मंदिर का दौरा किया और ‘शब्द कीर्तन’ में भाग लिया.

25 दिसंबर, 2021 को, गुरुपुरब के अवसर पर, पीएम मोदी ने गुरुद्वारा लखपत साहिब, गुजरात में गुरु नानक देवजी के गुरुपुरब समारोह को संबोधित किया.

इसी तरह से नवंबर, 2020 में, देव दीपावली के अवसर पर, पीएम मोदी ने वाराणसी में देव दीपावली महोत्सव में भाग लिया.

अप्रैल 2018 में, बुद्ध जयंती के अवसर पर, पीएम मोदी नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में समारोह में शामिल हुए.

अक्टूबर 2017 में भी पीएम मोदी ने पटना में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज की 350 वीं जयंती समारोह में श‍िरकत की थी.

फरवरी 2017 में, महा शिवरात्रि के अवसर पर पीएम मोदी कोयंबटूर के दौरे पर थे. उन्‍होंने आदियोगी भगवान शिव की 112 फुट की प्रतिष्ठित प्रतिमा का अनावरण किया था.

अक्टूबर 2016 में पीएम मोदी ने लखनऊ में दशहरा उत्‍सव में श‍िरकत की थी.

Tags: Narendra modi, PM Modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें