Home /News /nation /

कोवैक्सीन को मान्यता देने के लिए पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई PM मॉरिसन को कहा 'शुक्रिया'

कोवैक्सीन को मान्यता देने के लिए पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई PM मॉरिसन को कहा 'शुक्रिया'

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi Thank Australian PM: ऑस्ट्रेलिया के औषधि और चिकित्सा उपकरणों के नियामक ने सोमवार को भारत के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को औपचारिक रूप से मान्यता दी. इसके साथ ही देश की सीमा भी लगभग 20 महीनों में पहली बार फिर से खोल दी गई है. भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविशील्ड भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले दो टीके हैं. ऑस्ट्रेलिया कोविशील्ड को पहले ही मान्यता दे चुका है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय कोविड-19 टीका कोवैक्सीन को मान्यता देने के लिए सोमवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद कहा. उन्होंने ट्वीट किया, “भारत के कोवैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया की मान्यता के लिए मैं अपने प्रिय मित्र स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद देता हूं यह कोविड-19 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साझेदारी में एक महत्वपूर्ण कदम है.”

    ऑस्ट्रेलिया के औषधि और चिकित्सा उपकरणों के नियामक ने सोमवार को भारत के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को औपचारिक रूप से मान्यता दी. इसके साथ ही देश की सीमा भी लगभग 20 महीनों में पहली बार फिर से खोल दी गई है. भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविशील्ड भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले दो टीके हैं. ऑस्ट्रेलिया कोविशील्ड को पहले ही मान्यता दे चुका है.

    ‘यह मान्यता 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के यात्रियों के लिए है’
    ऑस्ट्रेलिया के औषधि और चिकित्सा उपकरण नियामक टीजीए ने कहा, “थेरापेटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (टीजीए) ने तय किया है कि कोवैक्सीन (भारत बायोटेक द्वारा निर्मित) और बीबीआईबीपी-कोर वी (शिनोफार्म, चीन द्वारा निर्मित) को यात्रियों के टीकाकरण की स्थिति के लिए मान्यता दी जाएगी.” यह मान्यता 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के यात्रियों के लिए है जिन्हें कोवैक्सीन का टीका लगाया गया है और उन 18 से 60 वर्ष के लोगों के लिए है जिन्हें बीबीआईबीपी-कोर वी का टीका लगाया गया है.

    दिसंबर तक नहीं बढ़े कोरोना मामले तो इसका मतलब आ चुकी हर्ड इम्युनिटी? जानें एक्सपर्ट की राय

    भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’फेरेल एओ ने ट्वीट किया, ‘‘टीजीए द्वारा कोवैक्सीन को मान्यता दे दी गई है. यात्रा उद्देश्य के लिए यह टीका मान्य होगा.’’ इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय सीमा सोमवार को फिर से खोल दी गई. लगभग 20 महीने के कठोर प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया गया.

    महामारी के बाद मार्च 2020 में अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए अपनी सीमाओं को बंद करने वाला ऑस्ट्रेलिया शुरुआती देशों में शामिल था. महामारी की शुरुआत के तुरंत बाद सरकार ने कहा था कि केवल नागरिकों और स्थायी निवासियों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी और उन्हें दो सप्ताह होटल में पृथक-वास से गुजरना होगा.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Australia, Coronavirus, Coronavirus vaccine, Covaxin, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर