• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पीएम मोदी 20 अगस्त को देश को बताएंगे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के नतीजे

पीएम मोदी 20 अगस्त को देश को बताएंगे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के नतीजे

2014 में पीएम बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी ने देश में स्वच्छता को लेकर बड़ा अभियान चलाया है. (फाइल फोटो)

2014 में पीएम बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी ने देश में स्वच्छता को लेकर बड़ा अभियान चलाया है. (फाइल फोटो)

2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्वच्छता को लेकर व्यापक अभियान चलाया है. इसी के तहत हर साल विभिन्न क्षेत्रों में साफ-सफाई के स्तर को लेकर ये राष्ट्रीय सर्वेक्षण जारी किया जाता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 (Swachh Survekshan 2020) के नतीजे 20 अगस्त को देश के सामने रखेंगे. देश के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण का ये पांचवां संस्करण है. गौरतलब है कि 2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को लेकर व्यापक अभियान चलाया है. इसी के तहत हर साल विभिन्न क्षेत्रों में साफ-सफाई के स्तर को लेकर ये राष्ट्रीय सर्वेक्षण जारी किया जाता है. मध्य प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता के मामले में लगातार बाजी मारता रहा है.

शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक 4242 शहरों, 62 छावनी बोर्ड और गंगा नदी के किनारे स्थित 92 नगरों के सर्वेक्षण में 1.87 लोगों में भागीदारी की. स्वच्छ सर्वेक्षण महोत्सव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे.इस कार्यक्रम का आयोजन शहरी विकास मंत्रालय कर रहा है.मन्त्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए देश के विभिन्न भागों के स्वच्छाग्रहियों और सफाईकर्मियों से संवाद भी करेंगे.

28 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के अभियान पूरा हुआ है. स्वच्छता ऐप पर 1.7 करोड़ लोगों ने पंजीकरण कराया है.सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया. 5.5 लाख से ज्यादा सफाई कर्मचारी सामाजिक कार्यक्रम से कनेक्ट किये गए. स्वच्छ महोत्सव में स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट के अलावा स्वच्छ सर्वेक्षण सोशल मीडिया रिपोर्ट और गंगा के किनारे बसे कस्बों पर रिपोर्ट भी जारी की जाएगी. मन्त्रालय  के मुताबिक 20 अगस्त को इसके परिणाम घोषित किए जाएंगे. मन्त्रालय ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते इस बार परिणाम में देरी हुई है.

सबसे स्वच्छ शहरों की जाएगी लिस्ट
देश के सबसे स्वच्छ शहरों की रैंकिंग 20 अगस्त को आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की तरफ से जारी की जाएगी. पीएम मोदी की ओर से अवार्ड कार्यक्रम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. दिलचस्प रूप से इस बार भी स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार चौथी बार इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर बताया गया है. पुरस्कार के लिए भोपाल और इंदौर सहित मध्य प्रदेश के 9 निकायों को बुलावा भेजा गया है.



मध्य प्रदेश की राजधानी का दूसरा नंबर
सर्वेक्षण में इस बार भोपाल को दूसरे नंबर पर रखा गया है. वहीं उत्तराखंड की नगर पंचायत नंदप्रयाग को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के सर्वे में देशभर में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. 20 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून में वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ. हिमानी वैष्णव को सम्मानित करेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज