Home /News /nation /

पीएम मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक आज, तैयार होगा शीतकालीन सत्र का एजेंडा

पीएम मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक आज, तैयार होगा शीतकालीन सत्र का एजेंडा

केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. (फोटो: ANI/Twitter)

केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. (फोटो: ANI/Twitter)

All-Party Meeting: केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने घोषणा की थी आगामी सत्र के दौरान संसदीय प्रक्रिया के जरिए कानूनों को निरस्त कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि इस ताजा घोषणा के चलते शीतकालीन सत्र काफी खास हो सकता है. दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कानून पूरी तरह निरस्त होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही थी. फिलहाल, किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मुद्दों पर समाधान की मांग कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र (Winter Session) शुरू होने से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में यह मीटिंग रविवार को आयोजित होगी. इस दौरान संसद सत्र के एजेंडा समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. सत्तारूढ़ दल के अलावा विपक्ष भी सत्र से पहले बड़ी बैठक करने की तैयारी में है. 29 दिसंबर से शुरू हो रहा संसद का शीतकालीन सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा.

    आमतौर पर इस तर की बैठकें सदन की कार्यवाही को आसान बनाने के लिए की जाती है. राज्यसभा अध्यक्ष और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी सदन के नेताओं की बैठक बुलाई है. इस दौरान कांग्रेस भी सत्र शुरू होने के एक घंटा पहले अन्य विपक्षी दलों के साथ बैठक की तैयारी में है. खबर है कि विपक्ष एक साथ मिलकर ‘लोगों की चिंताओं से जुड़े अहम मुद्दों’ को लिए यह मीटिंग बुला रहा है. इधर, कांग्रेस ने दोनों सदनों में व्हिप जारी किए हैं और सभी सांसदों से सोमवार को उपस्थित रहने के लिए कहा है.

    खास होगा 17वीं लोकसभा का सत्र
    केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने घोषणा की थी आगामी सत्र के दौरान संसदीय प्रक्रिया के जरिए कानूनों को निरस्त कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि इस ताजा घोषणा के चलते शीतकालीन सत्र काफी खास हो सकता है. दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कानून पूरी तरह निरस्त होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही थी. फिलहाल, किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मुद्दों पर समाधान की मांग कर रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: विपक्ष में फिर से दरार!, शीतकालीन सत्र पर बुलाई कांग्रेस की बैठक में शामिल नहीं होगी TMC, जानें क्या है कारण

    भाषा के अनुसार, संसद का शीतकालीन सत्र सुचारू रूप से चलाने के उद्देश्य से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 29 नवंबर को संसद में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बैठक लोकसभा की कार्यमंत्रणा समिति के साथ आयोजित होने की संभावना है.

    संसद के केन्द्रीय कक्ष में 26 नवंबर को लोकसभा सचिवालय द्वारा आयोजित संविधान दिवस समारोह का लगभग सभी विपक्षी दलों ने बहिष्कार किया था. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को घोषणा की है कि सरकार सोमवार को तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए बिल पटल पर रखेगी. साथ ही पार्टी शीतकालीन सत्र के पहले दिन के लिए एजेंडा भी पेश करेगी.

    Tags: All Party Meeting, Pm narendra modi, Three Farm Laws, Winter Session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर