लाइव टीवी

दो अक्टूबर को देश को 'खुले में शौच' से मुक्त घोषित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भाषा
Updated: September 25, 2019, 9:57 PM IST
दो अक्टूबर को देश को 'खुले में शौच' से मुक्त घोषित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
दो अक्टूबर का दिन समूचे देश में स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दो अक्टूबर को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर देश को खुले में शौच मुक्त घोषित करेंगे.

  • भाषा
  • Last Updated: September 25, 2019, 9:57 PM IST
  • Share this:
गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दो अक्टूबर को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर देश को 'खुले में शौच' से मुक्त घोषित करेंगे. गुजरात (Gujarat) के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने बुधवार को कहा कि मोदी अपने गुजरात दौरे के दौरान यहां साबरमती ‘रिवरफ्रंट’ (Sabarmati Riverfront) में आयोजित एक समारोह में 20 हजार से अधिक ग्राम प्रधानों की मौजूदगी में संबंधित घोषणा करेंगे.

नितिन पटेल ने बताया कि इन ग्राम प्रधानों में से लगभग 10 हजार गुजरात से तथा अन्य 10 हजार देश के अन्य हिस्सों से होंगे. पटेल ने कहा कि विश्वभर से विभिन्न हस्तियों के भी इस बड़े कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है.

पटेल ने गांधीनगर (Gandhinagar) में संवाददाताओं से कहा, ‘‘दो अक्टूबर का दिन समूचे देश में स्वच्छ भारत दिवस (Swachch Bharat Diwas) के रूप में मनाया जाएगा. उस दिन हमारे प्रधानमंत्री गुजरात दौरे पर होंगे और 20 हजार से अधिक सरपंचों की मौजूदगी में समूचे देश को 'खुले में शौच' से मुक्त घोषित करेंगे.’’



विश्व भर की हस्तियां होंगी कार्यक्रम में शामिल
भाजपा नेता ने कहा कि जन-जन तक स्वच्छता का संदेश पहुंचाने के लिए दो अक्टूबर को अहमदाबाद में साबरमती ‘रिवरफ्रंट’ में होने वाले आयोजन में विश्वभर से हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. पटेल ने कहा कि समारोह में गांधीवादी संस्थानों से जुड़े लोगों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार विजेताओं, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम स्तर के सफाईकर्मियों को भी आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले 10 हजार ग्राम प्रधानों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े डांडी स्मारक तथा महात्मा मंदिर जैसे स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रति सम्मान व्यक्त करने ग्राम प्रधान नर्मदा जिले में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने भी जाएंगे.पीएम को स्वच्छ भारत के लिए मिला पुरस्कार
गौरतलब है कि ‘बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ (Bills & Milinda Gated Foundation) ने भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘ग्लोबल गोलकीपर’ पुरस्कार से सम्मानित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के लक्ष्यों को पूरा करने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.



पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि मोदी ने कहा, ‘‘हाल-फिलहाल में किसी देश में, ऐसा अभियान सुनने और देखने को नहीं मिला. यह अभियान शुरू भले ही हमारी सरकार ने किया था, लेकिन इसकी कमान जनता ने खुद अपने हाथों में ले ली.’’

उन्होंने कहा कि यह इसी का ही नतीजा था कि बीते पांच साल में देश में रिकॉर्ड 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण कराया जा सका. इसी का नतीजा है कि 2014 से पहले जहां ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 40 प्रतिशत से भी कम था, आज वह बढ़कर करीब-करीब 100 प्रतिशत पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें-
अमेरिका में PM मोदी बोले- आज भारत के हर नागरिक के पास यूनीक ID और बैंक अकाउंट

सरदार पटेल के नाम पर राष्ट्रीय एकता पुरस्कार देगी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2019, 8:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर