Home /News /nation /

PM मोदी आज करेंगे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, इंडिया गेट पर लगेगा स्‍टैच्‍यू

PM मोदी आज करेंगे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, इंडिया गेट पर लगेगा स्‍टैच्‍यू

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के होलोग्राम का होगा अनावरण. (Pic- ANI)

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के होलोग्राम का होगा अनावरण. (Pic- ANI)

Netaji Subhash Chandra Bose Statue: पीएम मोदी ने हाल ही में घोषणा की थी कि देश के महान सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Jayanti) के प्रति आभार के प्रतीक के रूप में इंडिया गेट पर उनकी ग्रेनाइट की एक प्रतिमा लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा वहां लगाई जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती के मौके पर आज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उनकी ग्रेनाइट की प्रतिमा के होलोग्राम (Netaji Subhash Chandra Bose Statue Hologram) का अनावरण करेंगे. पीएम मोदी ने हाल ही में घोषणा की थी कि देश के महान सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Jayanti) के प्रति आभार के प्रतीक के रूप में इंडिया गेट पर उनकी ग्रेनाइट की एक प्रतिमा लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा वहां लगाई जाएगी. उन्होंने कहा था कि इस होलोग्राम प्रतिमा का वह 23 जनवरी को नेताजी की जयंती के अवसर पर लोकार्पण करेंगे.

नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा 28 फुट ऊंची और छह फुट चौड़ी होगी और यह उस मंडप में स्थापित की जाएगी जहां कभी किंग जॉर्ज पंचम की प्रतिमा थी और जिसे 1968 में हटा दिया गया था. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा था, ‘ऐसे समय में जब देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे आपसे यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट की बनी उनकी एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी. यह उनके प्रति देश के आभार का प्रतीक होगी.’

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्ष पर्यंत चलने वाले समारोह के एक भाग के तौर पर नेताजी की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा. बयान में कहा गया था कि 23 जनवरी को आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी साल 2019, 2020, 2021 और 2023 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार प्रदान करेंगे.

समारोह में कुल सात पुरस्कार दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि यह पुरस्कार, आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में व्यक्तियों और संगठनों की निस्वार्थ सेवा और अमूल्य योगदान को मान्यता देने के लिए स्थापित किये गए हैं. ‘सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार’ हर साल 23 जनवरी को दिए जाएंगे. बयान में कहा गया कि इस पुरस्कार में संस्थान को 51 लाख रुपये और व्यक्ति को पांच लाख रुपये नकद तथा प्रमाण पत्र दिया जाएग. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार नेताजी की जयंती को प्रतिवर्ष पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

इंडिया गेट पर नेताजी की एक विशाल प्रतिमा स्थापित किये जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनिता बोस फाफ ने कहा कि नेताजी भारतीयों के दिलों में रहते थे, रहते हैं और आगे भी रहेंगे. जर्मनी में रह रहीं अनिता ने संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित एक वेबिनार में कहा था कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भारत की वित्तीय और आर्थिक मजबूती के लिए एक दूरदृष्टि थी और उन्होंने तो यहां तक सोचा था कि देश को आजादी मिलने से पहले ही एक योजना आयोग का गठन कर दिया था.

Tags: Narendra modi, Netaji Subhash Chandra Bose

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर