PM नरेंद्र मोदी कल करेंगे कोविड-19 के प्रसार को रोकने को जागरुकता अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कोविड-19 से जुड़े एक नए अभियान को शुरू करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कोविड-19 से जुड़े एक नए अभियान को शुरू करेंगे

Jan Andolan for COVID-19 Appropriate Behaviour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 'कोविड के उपयुक्त व्यवहार करने वाले जन आंदोलन' की शुरुआत करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 10:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को कोविड-19 (Covid-19) से जुड़े एक नए अभियान को शुरू करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को बताया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी कल 'कोविड के उपयुक्त व्यवहार करने वाले जन आंदोलन' (Jan Andolan for COVID-19 Appropriate Behaviour) नाम के अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस अभियान की शुरुआत आगामी त्योहारों और सर्दियों के मौसम के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के मद्देनजर की जा रही है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister Office) की ओर से जानकारी दी गई कि यह अभियान जन भागीदारी (जन आंदोलन) को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया जाएगा. यह "मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करें, हाथ की स्वच्छता को बनाए रखने" जैसे प्रमुख संदेश देने वाला एक कम लागत के साथ उच्च तीव्रता वाला अभियान होगा. इससे पहले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने बताया था कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों द्वारा जिन उपायों को अपनाने की जरूरत है उसको लेकर जागरूकता उत्पन्न करने के वास्ते सरकार गुरुवार से एक अभियान शुरू करेगी.

ये भी पढ़ें- United Nations में घिरा चीन, 39 देशों ने कहा- मुस्लिमों पर जुल्म बंद करे



टीका उपलब्ध न होने तक करने होंगे ये उपाय
जावड़ेकर ने केंद्रीय कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णयों को लेकर बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं हो जाता तब तक लोगों को वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत मास्क पहनना होगा, एकदूसरे से दूरी बनाए रखनी होगी और हाथों को सेनेटाइज करना होगा.

उन्होंने कहा कि इन तीन नियमों का पालन करना वायरस के खिलाफ एक प्रमुख बचाव है. सरकार इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लंबे समय से लोगों से इन उपयों को अपनाने का आग्रह कर रही है.

ये भी पढ़ें- PM ने कई अच्छे निर्णय लिए लेकिन 2019 की जीत के बाद BJP का व्यवहार बदला: बादल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस बारे में संदेश को फैलाने के लिए सार्वजनिक स्थलों, मेट्रो, आटोरिक्शा और अन्य सार्वजनिक परिवहनों में पोस्टर, बैनर और स्टिकर लगाये जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल किया जाएगा.



जावड़ेकर ने कहा कि एहतियात और भी जरूरी हैं क्योंकि सर्दियां जल्द ही शुरू होने वाली हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों के संपर्क के सभी ठिकानों पर बैनर, पोस्टर और स्टीकर लगेंगे. चाहे हो हवाई अड्डा हो या बस अड्डा. ऑटो रिक्शा हो या मेट्रो या फिर पेट्रोल पंप. स्कूल-कॉलेज, आंगनबाड़ी हो बाजार या फिर पुलिस स्टेशन. जहां भी लोग काम के लिए जाते हैं, ऐसे सभी जगह स्थानों पर एक जन चेतना की मुहिम चलेगी.’’

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 72,049 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बुधवार को बढ़कर 67,57,131 हो गई, जिनमें से 57,44,693 लोगों के संक्रमणमुक्त होने के बाद स्वस्थ हुए लोगों की दर 85.02 हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज