कल तीन हाईटेक टेस्ट लैब का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रोजाना 10 हजार कोरोना सैम्पल की हो सकेगी जांच

कल तीन हाईटेक टेस्ट लैब का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रोजाना 10 हजार कोरोना सैम्पल की हो सकेगी जांच
प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इन लैब केंद्रों का शुभारंभ करेंगे. (File Photo)

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) खत्म होने के बाद इन लैब में एचआईवी (HIV), डेंगू (Dengue), हेपेटाइटिस बी (Heptytis B) और सी समेत दूसरी बीमारियों की जांच की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार यानी 27 जुलाई को तीन लैब का शुभारंभ करेंगे. ये तीनों लैब उच्च श्रेणी की होंगी जिनसे रोजाना 10 हजार कोविड-19 सैम्पल्स (Covid-19 Samples) की जांच हो सकेगी. प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इन लैब केंद्रों का शुभारंभ करेंगे. ये तीनों टेस्टिंग सेंटर ICMR नोएडा, मुंबई और कोलकाता में शुरू होने जा रहे हैं. ये तीनो केंद्र ICMR राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान नोएडा, ICMR राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान मुंबई और ICMR राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान कोलकाता में स्थापित किये गये हैं.

इन टेस्टिंग सेंटर्स के उद्धाटन के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harshvardhan) के अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे. खास बात ये है कि इन लैब केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के संक्रमित होने की गुंजाइश कम होगी. यही नहीं कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) खत्म होने के बाद इन लैब में एचआईवी (HIV), डेंगू (Dengue), हेपेटाइटिस बी (Heptytis B) और सी समेत दूसरी बीमारियों की जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना पॉजिटिव CM शिवराज को PM मोदी ने किया फोन, जल्द स्वस्थ होने की कामना की



जल्द होंगे रोजाना 10 लाख कोरोना सैम्पल्स के टेस्ट
देश में कोरोना वायरस के अब तक कुल पॉजिटिव मामले रविवार को 13,85,522 पहुंच गए. जबकि ठीक होने वालों का आंकड़ा 8,85,577 है. अब तक 32,063 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि रविवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में कोविड-19 के 48,661 नए मामले सामने आए और 24 घंटे में 705 लोगों की मौत हुई.

देश में रोजाना आने वाले आंकड़ों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. इनके पीछे एक बड़ी वजह कोरोना की टेस्टिंग का बढ़ाया जाना है. पिछले कुछ दिनों से टेस्ट की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. देशभर मे 25 जुलाई तक 1,62,91,331 कोरोना सैम्पल्स की जांच हो चुकी है. जबकि एक दिन में यानी 25 जुलाई को 4,42,263 सैम्पल्स की जांच की गई जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.



टेस्ट क्षमता बढ़ाने पर जोर दे रही सरकार
तकरीबन हर रोज टेस्ट के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी हो रही है. सरकार की कोशिश इस टेस्ट की क्षमता को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की है. टारगेट रोजाना 10 लाख टेस्ट करने का है. इसके लिए राज्यों से केंद्र सरकार बार बार कह रही है कि वह टेस्ट की संख्या में वो बढ़ोत्तरी करें. क्योंकि टेस्ट की तादाद में इजाफा करके स्वास्थ्य मंत्रालय की कोशिश है कि वक्त पर कोरोना के संक्रमण की पहचान की जा सके जिससे समय पर इलाज मुमकिन दिया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading