Home /News /nation /

PM मोदी आज देंगे 'आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत' योजना की सौगात, जानें आपको कैसे पहुंचेगा लाभ

PM मोदी आज देंगे 'आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत' योजना की सौगात, जानें आपको कैसे पहुंचेगा लाभ

आज पीएम मोदी देंगे योजना की सौगात. (File pic)

आज पीएम मोदी देंगे योजना की सौगात. (File pic)

Narendra Modi LIVE: करीब पांच साल तक चलने वाली प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana) के लिए बजट में 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में देशवासियों के लिए प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत योजना (Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana) की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस योजना के तहत स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के लिए 64 हजार करोड़ रुपये से अधिक आवंटित हैं. करीब पांच साल तक चलने वाली प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए बजट में 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसकी घोषणा 2021-2022 के केंद्रीय बजट में की गई थी.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर सिद्धार्थनगर में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन और अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी सिद्धार्थनगर में बने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे और साथ ही वहीं से वह एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर के मेडिकल कॉलेजों को भी डिजिटल माध्यम से लोकार्पित करेंगे. इन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण 2329 करोड़ रुपये की कुल लागत से किया गया है.

    आइये जानते हैं इस योजना के बारे में…

    केंद्र सरकार ने स्वस्थ भारत के लिए चार-स्तरीय रणनीति बनाई है जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं व बच्चों की समय पर देखभाल, इलाज जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना है.
    समाज के वंचित वर्ग के लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज मुहैया कराना और स्वास्थ्य अवसंरचना और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की गुणवत्ता को बढ़ाना शामिल है.
    इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है. देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिए एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना है.
    इस योजना में 17,788 ग्रामीण और 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के विकास के लिए समर्थन प्रदान करने तथा सभी जिलों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना और 11 राज्यों में 3,382 ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना करने के लक्ष्य शामिल हैं.
    इसके अलावा 602 जिलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में ‘क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ स्थापित करने में सहायता करना, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और इसकी पांच क्षेत्रीय शाखाओं व 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को मजबूत करना भी इसका लक्ष्य है.
    इस योजना के तीन चरणों के तहत देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना स्‍वीकृत है. इनमें से 63 मेडिकल कॉलेज पहले ही बन चुके हैं.

    Tags: Health News, Narendra modi, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर