• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को संसद टीवी की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को संसद टीवी की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर बनाए गए नये संसद टीवी (Sansad TV) की 15 सितंबर को शुरुआत करेंगे. जब संसद सत्र की बैठकें हुआ करेंगी तब संसद टीवी के दो चैनलों पर लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा.

  • Share this:

    नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर बनाए गए नये संसद टीवी ( Sansad TV ) की 15 सितंबर को शुरुआत करेंगे. यह जानकारी सूत्रों ने शुक्रवार को दी. जब संसद सत्र की बैठकें हुआ करेंगी तब संसद टीवी के दो चैनलों पर लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक इस नये चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री बिबेक देब्रोय, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और वकील हेमंत बत्रा अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे.

    एक सूत्र ने कहा, ‘‘संसद टीवी को जानकारीपरक चैनल के रूप में स्थापित किया जा रहा है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को लोकतांत्रिक मूल्यों और देश की संस्थाओं से संबंधित विषयों पर उच्च गुणवत्ता वाली विषयवस्तु प्रस्तुत करेगा.’’ सूत्रों ने बताया कि इस चैनल को प्रधानमंत्री मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की मौजूदगी में औपचारिक रूप से ‘लांच’ करेंगे.

    ये भी पढ़ें :  कश्मीर में बढ़ सकते हैं आतंकी हमले, तालिबान अफगानिस्तान में पैर पसारेगा TTP: रिपोर्ट

    ये भी पढ़ें : गुजरात सरकार हिंदू लड़कियों को ‘फंसाने वालों’ से सख्ती से निपट रही : CM रूपाणी

    कर्ण सिंह विभिन्न धर्मों के बारे में जबकि बिबेक देब्रोय इतिहास और अमिताभ कांत भारत का बदलाव विषय पर कार्यक्रम संचालित करेंगे. हेमंत बत्रा कानूनी विषयों पर कार्यक्रम का संचालन करेंगे. वित्त मंत्रालय में प्रमुख सलाहकार संजीव सान्याल अर्थव्यवस्था पर और अंत:स्राव विद्या (एंडोक्राइनॉलोजी) के जाने मामने चिकित्सक अंबरीश मिथायी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर कार्यक्रम संचालित करेंगे.

    भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी और कपड़ा मंत्रालय के पूर्व सचिव रवि कपूर संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं जबकि लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोड़ा इसके विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) हैं. रवि कपूर असम-मेघालय कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं. फिलहाल उन्हें एक साल तक के लिए ये जिम्मा सौंपा गया है. बता दें कि रवि कपूर कई अहम मंत्रालयों में भी काम कर चुके हैं. उल्लेखनीय है कि देश में निचले सदन (लोकसभा) की कार्यवाही का लाइव प्रसारण लोकसभा टीवी पर किया जाता है, जिसकी शुरुआत 1989 में हुई थी. हालांकि, बाद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही प्रश्नकाल, शून्यकाल का भी प्रसारण किया जाने लगा. दूसरी ओर राज्यसभा की कार्यवाही के लिए राज्यसभा टीवी (RSTV) को 2011 में शुरू किया गया था. यहां राज्यसभा की कार्यवाहियों के अलावा सरकारी कार्यक्रम और न्यूज भी प्रसारित किए जाते थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज