Home /News /nation /

Ganga Expressway Update: UP को आज मिलेगी गंगा एक्सप्रेसवे की सौगात, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

Ganga Expressway Update: UP को आज मिलेगी गंगा एक्सप्रेसवे की सौगात, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

पीएम नरेंद्र मोदी 594 किमी लंबे एक्स्प्रेसवे की आधारशिला रखेंगे. (फाइल फोटो: ANI)

पीएम नरेंद्र मोदी 594 किमी लंबे एक्स्प्रेसवे की आधारशिला रखेंगे. (फाइल फोटो: ANI)

PM Narendra Modi to lay foundation stone of Ganga Expressway: सरकारी बयान के अनुसार, 'एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी निर्मित की जाएगी, जो वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता प्रदान करेगी. एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है. एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा. इससे क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा.'

अधिक पढ़ें ...

    शाहजहांपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) की सौगात देंगे. पीएम दोपहर करीब एक बजे प्रदेश के शाहजहांपुर में 594 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे. खबर है कि निर्माण पूरा होने के बाद यह यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे हो जाएगा, जो राज्य के पश्चिम और पूर्वी हिस्से को जोड़ेगा. राज्य में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं और पीएम मोदी लगातार यूपी का दौरा कर रहे हैं.

    पीएमओ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘देश भर में तेज गति से कनेक्टिविटी प्रदान करने संबंधी प्रधानमंत्री का विज़न एक्सप्रेस-वे की प्रेरणा रही है. 594 किलोमीटर लंबा व छह लेन का एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा. मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा. यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा.’

    यह भी पढ़ें: यूपी में Omicron की दस्तक, दिल्‍ली से सटे इस शहर में मिले 2 लोग पॉजिटिव, चपेट में आए 12 राज्‍य

    बयान में आगे बताया गया, ‘एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी निर्मित की जाएगी, जो वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता प्रदान करेगी. एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है. एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा. इससे क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा.’ गंगा एक्सप्रेसवे को 26 नवंबर 2020 में मंजूरी मिली थी. इसका निर्माण 2024 तक पूरा हो जाएगा.

    गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना समूह-एक के लिए आईआरबी इंफ्रा को मिला स्वीकृति पत्र
    भाषा के अनुसार, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के समूह 1 को विकसित करने के लिए उसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) से स्वीकृति पत्र मिल चुका है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि चार समूहों वाली परियोजना के पहले समूह के तहत मेरठ से बदायूं के बीच के 129.7 किलोमीटर लंबे हिस्से को विकसित करने का काम वह करेगी. इसकी लागत 6,555 करोड़ रुपये आएगी.

    Tags: Ganga Expressway, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर