PM मोदी की आज J&K नेताओं संग बैठक का क्‍या है एजेंडा, कौन होगा शामिल, 10 पॉइंट में जानें

बैठक के लिए दिल्‍ली पहुंची महबूबा मुफ्ती. (Pic- ANI)

Jammu Kashmir Meeting with PM Modi: सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि इस बैठक में नेता जम्‍मू कश्‍मीर को फिर से विशेष दर्जा देने की मांग की जा सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज जम्‍मू और कश्‍मीर (Jammu Kashmir) लगभग सभी प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं. यह बैठक दिल्‍ली में दोपहर को 3 बजे होगी. यह बैठक केंद्र द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन करने की घोषणा के बाद से इस तरह की पहली कवायद होगी.

    सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि इस बैठक में नेता जम्‍मू कश्‍मीर को फिर से विशेष दर्जा देने की मांग की जा सकती है. कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि इस बैठक में राज्‍य में विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा की जा सकती है.

    10 पॉइंट में जानें बैठक से जुड़े अपडेट-

    1. पीएम मोदी की बैठक में पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) जैसे प्रमुख क्षेत्रीय राजनीतिक दल के 14 नेताओं के साथ-साथ केंद्र की सत्तारूढ़ बीजेपी के अलावा कांग्रेस के अन्य नेताओं को भी बातचीत के लिए आमंत्रित किया गया है.

    2. सूत्रों ने न्‍यूज18 को बताया है कि पीएम मोदी की बैठक के लिए आमंत्रित किए गए तीन कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के घर पर सुबह 11 बजे एक बैठक करेंगे.

    3. पीएम मोदी की बैठक में शामिल होने के लिए जम्‍मू कश्‍मीर के 14 में से अधिकांश नेता बुधवार शाम तक दिल्ली पहुंच गए. वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को अभी रवाना होना है.

    4. अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद कई राजनीतिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को नजरबंद कर दिया गया था. समय के साथ महबूबा मुफ्ती और दो अन्य पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर व फारूक अब्दुल्ला समेत कई अन्य को रिहा कर दिया गया था. ऐसे में यह बैठक विश्वास के मुद्दों को मजबूत करने के लिए कारगर हो सकती है.

    5. जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद पीएम मोदी और जम्मू-कश्मीर के दलों के बीच यह पहली बैठक भी है.

    6. पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के दौरान वह जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा बहाल करने के लिए जोर देंगी, जिसे 'हमसे छीन लिया गया है'.

    7. बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बुधवार को घाटी में सिलसिलेवार हमलों के बाद केंद्र शासित प्रदेश में अलर्ट जारी किया है.

    8. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि राष्ट्र-विरोधी तत्व कमजोर लक्ष्‍यों पर वार करने की कोशिश में लगे हैं.

    9. पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (फारूक अब्दुल्ला, मुफ्ती और अन्य द्वारा गठित समूह) राजनीतिक बंदियों के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों की जेलों में बंद जम्मू-कश्मीर के निवासियों की रिहाई की भी मांग कर सकता है.

    10. महबूबा मुफ्ती ने यह भी कहा है कि कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए केंद्र को पाकिस्तान सहित सभी के साथ बातचीत करनी चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.