Home /News /nation /

सरयू नहर परियोजना का 11 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, यूपी के 25 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

सरयू नहर परियोजना का 11 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, यूपी के 25 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, यूपी के किसानों को बड़ी सौगात

सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, यूपी के किसानों को बड़ी सौगात

PM Modi to Unveil UP’s Saryu Canal Project on 11 Dec: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन करेंगे. 9802 करोड़ की लागत से तैयार इस प्रोजेक्ट से पूर्वांचल के 9 जिलों के 25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. इनमें बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली.  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पूर्वांचल के किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बड़ी सौगात देने वाले हैं. 11 दिसंबर को पीएम मोदी यूपी के बलरामपुर जिले में सरयू कैनाल नेशनल प्रोजेक्ट (Saryu Canal National Project) का उद्घाटन करेंगे. 9802 करोड़ की लागत से तैयार इस प्रोजेक्ट से पूर्वांचल के 9 जिलों के 25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. इनमें बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज शामिल हैं.

    इस प्रोजेक्ट से 14.04 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और नेपाल से आने वाले पानी के चलते विभिन्न इलाकों में बाढ़ जैसी घटनाओं का जोखिम कम होगा. यह प्रोजेक्ट उन 99 परियोजनाओं में से एक था जो काफी लंबे समय से लंबित था और पीएम मोदी ने इसे पूर्ण करने के लिए चुना.

    यूपी के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 1971 में हुई थी जो कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से रविवार को पूर्ण हुआ है. सरयू कैनल सेक्शन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि प्रोजेक्ट से संबंधित काम पूरा हो गया है और रेलवे ब्रिज का निर्माण अंतिम चरण में है.

    कई इलाकों में बाढ़ का जोखिम कम होगा

    सरयू नहर परियोजना से 5 नदियों को जोड़ा गया है इनमें घाघरा, सरयू, रप्ती, बाणगंगा और रोहिन शामिल है. वहीं नहर की लंबाई 6600 किलोमीटर जो कि 318 किलोमीटर लंबी मुख्य कैनल से लिंक होगी. महेंद्र सिंह ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की मदद से नेपाल से आने वाले पानी की वजह से बाढ़ जैसी समस्याओं का समाधान होगा. महसी, कैसरगंज, नानपारा और मोतीपुर तहसील में बाढ़ का जोखिम कम होगा.

    यह भी पढ़ें: राजस्थान में गहलोत सरकार पर बरसे अमित शाह, बोले- ये लॉ एंड ऑर्डर नहीं ‘लो और ऑर्डर करो’ सरकार

    यूपी सरकार ने सन 1978 में छोटे स्तर पर 2 जिलों को सिंचाई की सुविधा देने के लिए 78 करोड़ के बजट के साथ इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. 1982 में इस प्रोजेक्ट का विस्तार हुआ और इसमें 9 जिलों को शामिल किया गया. साल 2017 यूपी में योगी सरकार के आने से पहले तक इस प्रोजेक्ट का काम पूर्ण नहीं हुआ था. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस परियोजना पर संज्ञान लेते हुए इसके लिए पर्याप्त बजट आवंटित करके इसे पूर्ण करवाया. सरयू कैनाल का निर्माण बहराइच में गिरिराजपुरी के पास घाघरा नदी पर किया गया है.

    Tags: CM Yogi Aditya Nath, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर