अपना शहर चुनें

States

PM मोदी 28 नवंबर को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे

चार दिसंबर को 100 से भी ज्यादा देशों के राजदूत और दूत यहां एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स का दौरा करेंगे.
चार दिसंबर को 100 से भी ज्यादा देशों के राजदूत और दूत यहां एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स का दौरा करेंगे.

PM Modi to visit Serum Institute of India: पुणे के मंडलायुक्त सौरभ राव ने कहा, 'हमें शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया आने की पुष्ट जानकारी प्राप्त हुई है, लेकिन उनके कार्यक्रम का विस्तृत विवरण (मिनट दर मिनट कार्यक्रम) अभी नहीं मिला है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 4:58 PM IST
  • Share this:
पुणे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को पुणे स्थिति सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का दौरा करेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. कोविड-19 (COVID-19) के टीके के लिए एसआईआई ने वैश्विक दवा निर्माता एस्ट्राजेनका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है. केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन ने पूर्व नैदानिक जांच, परीक्षण और विश्लेषण के लिए सात कंपनियों को कोविड-19 टीके के निर्माण की इजाजत दी है. इनमें से दो एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स हैं.

पुणे के मंडलायुक्त सौरभ राव ने कहा, 'हमें शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया आने की पुष्ट जानकारी प्राप्त हुई है, लेकिन उनके कार्यक्रम का विस्तृत विवरण (मिनट दर मिनट कार्यक्रम) अभी नहीं मिला है.' राव ने मंगलवार को कहा था कि प्रधानमंत्री के पुणे आने की संभावना है, और अगर ऐसा होगा तो इसका उद्देश्य कोरोना वायरस संक्रमण के टीके के निर्माण की स्थिति, उत्पादन और वितरण के तंत्र की समीक्षा होगा. राव ने यह जानकारी भी दी थी कि चार दिसंबर को 100 से भी ज्यादा देशों के राजदूत और दूत यहां एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स का दौरा करेंगे.

कोविड-19 के 44489 नए मामलों में से 60.72 प्रतिशत 6 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस के 44,489 मामलों में से 60.72 प्रतिशत मामले छह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से हैं. इनमें सबसे ज्यादा मामलों की पुष्टि केरल में हुई. इसके बाद महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश का नंबर आता है. मंत्रालय ने कहा कि 524 मौतों में से 60.50 प्रतिशत दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में हुई हैं. गत 24 घंटे में केरल में सबसे ज्यादा 6491 नए मामले आए हैं. इसके बाद महाराष्ट्र में 6159 व दिल्ली में 5246 मरीजों की पुष्टि हुई है.
ये भी पढ़ें: वन नेशन वन इलेक्शन भारत की जरूरत है, इस पर गहन मंथन आवश्यक - संविधान दिवस पर बोले पीएम मोदी



ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का पूरा खर्च उठाएगी सरकार, बजट में हो सकता है रोडमैप का ऐलान

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में सबसे ज्यादा 99 मौतें हुई हैं. इसके बाद महाराष्ट्र में 65 और पश्चिम बंगाल में 51 संक्रमितों ने दम तोड़ा है. भारत में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 4,52,344 है, जो कुल मामलों का 4.88 फीसदी है. मंत्रालय के मुताबिक, संक्रमण का इलाज करा रहे 65 प्रति मरीज आठ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के हैं, जहां से रोजाना अधिकतम मामले और मौतें रिपोर्ट होती हैं. उसने कहा कि कोविड-19 के कारण हुई कुल मौतों में से 61 प्रतिशत इन आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हुई हैं. मंत्रालय ने बताया, पंजाब में मृत्यु दर 3.16 फीसदी, महाराष्ट्र में 2.60 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 1.75 फीसदी और दिल्ली में 1.60 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय औसत 1.46 फीसदी है. वहीं मृत्यु दर उत्तर प्रदेश में 1.43 प्रतिशत, हरियाणा में 1.02 फीसदी, राजस्थान में 0.87 प्रतिशत और केरल में 0.37 फीसदी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज