Home /News /nation /

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता साबित हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बहुत पीछे छोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता साबित हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बहुत पीछे छोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Prime Minister Narendra Modi : प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) वैश्विक लोकप्रियता के पैमाने पर अव्वल रहे हों. बीते साल नवंबर में भी उन्होंने इस सूची में पहला नंबर हासिल किया था. मई-2020 में तो उन्हें इस सूची में 84% की रेटिंग मिली थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता साबित हुए हैं. वैश्विक लोकप्रियता के इस पैमाने (Global Approval Ratings) पर प्रधानमंत्री मोदी का मुकबला दुनिया के 13 नेताओं से था. इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) भी शामिल हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत पीछे रहे.

खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 71% अप्रूवल रेटिंग मिली है और वे पहले स्थान पर रहे हैं. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) 43% के साथ छठवें नंबर पर. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudo)  43% के करीब ही रेटिंग मिली. लेकिन वे मामूली अंतर से बाइडेन से पिछड़ गए. जबकि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) 41% रेटिंग के साथ ट्रूडो से भी पीछे रहे.

वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) वैश्विक लोकप्रियता के पैमाने पर अव्वल रहे हों. बीते साल नवंबर में भी उन्होंने इस सूची में पहला नंबर हासिल किया था. मई-2020 में तो उन्हें इस सूची में 84% की रेटिंग मिली थी. हालांकि मई-2021 में इसमें गिरावट आई थी. तब उनकी रेटिंग 63% के करीब थी.

कौन बनाता है यह सूची और किस आधार पर

साल 2014 में एक वैश्विक तकनीकी प्लेटफॉर्म की स्थापना हुई थी. नाम रखा गया, ‘मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस’ (Morning Consult Political Intelligence). यह प्लेटफॉर्म दुनियाभर के चुनिंदा नेताओं के बारे अन्य देशों के लोगों से बात करके साप्ताहिक आधार पर उनकी लोकप्रियता आकलन करता है. अभी जो रेटिंग प्रकाशित हुई, वह 13 से 19 जनवरी 2022 को मिले फीडबैक पर आधारित है. बताते हैं कि इस प्लेटफॉर्म के साथ 100 देशों के लगभग 10 करोड़ लोग जुड़े हैं. इनमें से लगभग 1.5 करोड़ लोगों की राय हर हफ्ते चुनिंदा वैश्विक नेताओं के बारे में मिलती है.

Tags: Hindi news, Narendra modi, Prime Minister Narendra Modi, US President Joe Biden

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर