लाइव टीवी

इंजीनियर्स डे पर देश ने किया डॉ. एम विश्वेश्वरय्या को याद, पीएम मोदी ने दिया ये संदेश

News18Hindi
Updated: September 15, 2019, 11:40 AM IST
इंजीनियर्स डे पर देश ने किया डॉ. एम विश्वेश्वरय्या को याद, पीएम मोदी ने दिया ये संदेश
डॉ. एम विश्‍वेश्‍वरय्या को 1955 में भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया. उनके जन्‍मदिन को इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है.

भारत के अलावा श्रीलंका और तंजानिया भी महान इंजीनियर भारत रत्‍न डॉ. एम विश्वेश्वरय्या (Mokshagundam Visvesvaraya) की याद में इस दिन (Engineer's Day) को मनाते हैं. विश्वेश्वरय्या का जन्‍म 15 सितंबर 1861 को कर्नाटक के मुद्देनहल्‍ली में हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2019, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. 15 सितंबर को भारत इंजीनियर्स डे (Engineer's Day) मना रहा है. भारत के अलावा श्रीलंका और तंजानिया भी महान इंजीनियर भारत रत्‍न डॉ. एम विश्वेश्वरय्या (Mokshagundam Visvesvaraya) की याद में इस दिन को मनाते हैं. सर एमवी के नाम से मशहूर मोक्षगुंडम विश्‍वेश्‍वरय्याका जन्‍म 15 सितंबर 1861 में कर्नाटक के मुद्देनहल्‍ली में हुआ था. इंजीनियर डे पर डॉ. एम विश्‍वेश्‍वरय्या को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, इंजीनियर परिश्रम और दृढ़ संकल्‍प का ही एक रूप होते हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ''इंजीनियर परिश्रम और दृढ़ संकल्‍प का ही दूसरा रूप हैं. मानवीय प्रगति उनके अनोखे उत्‍साह के बिना अधूरी है. इंजीनियर्स डे पर देश के सभी परिश्रमी इंजीनयर्स को हार्दिक शुभकामनाएं. डॉ. एम विश्वेश्वरय्या को उनकी जयंती पर हार्दिक श्रद्धांजलि.''

भारत रत्न से किया गया था सम्मानित
डॉ. एम विश्वेश्वरय्या को 1955 में भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था. इसके अलावा देश की करीब 8 यूनिवर्सिटी ने उन्‍हें मानद उपाधियों से सम्‍मानित किया. मैसुरु में बना कृष्‍णा राजा सागर डैम उनके नेतृत्‍व में ही तैयार किया गया था. इसके अलावा हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ नियंत्रण तंत्र (flood protection system) का निर्माण करने वाली टीम के चीफ इंजीनियर डॉ. एम विश्वेश्वरय्या ही थे.
Loading...

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी डॉ. एम विश्वेश्वरय्या को याद किया. उन्‍होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ''भारत रत्‍न और देश के सबसे प्रतिष्‍ठित इंजीनियर डॉ. एम विश्वेश्वरय्या को उनकी जयंती पर हार्दिक श्रद्धांजलि. उनका महान योगदान हम सबके लिए प्रेरणा है. देश के सभी परिश्रमी इंजीनियरों को इंजीनियर्स डे पर शुभकामनाएं."

ममता बनर्जी ने भी किया याद
पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस मौके पर अपनी श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा बिजनेसमैन और महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने छोटा सा वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ''ये भी इंट्रेस्‍टिंग है कि इंजीनियर्स डे रविवार को है. मुझे लगता है कि इंजीनियर्स के दिमाग हमेशा अपने काम में लगे रहते हैं. यहां तक कि छुट्टी वाले दिन भी. महिंद्रा में हम अपने पूर्व और वर्तमान इंजीनियर के लिए सेलिब्रेट कर रहे हैं. और ये फिल्‍म हमारे भविष्‍य के इंजीनियर्स के लिए.''



नवंबर 1909 के दौरान डॉ. एम विश्वेश्वरय्या मैसूर स्‍टेट के चीफ इंजीनियर नियुक्‍त हुए थे. 1912 में उन्‍हें मैसूर का दीवान बनाया गया. वह इस पद पर सात साल तक रहे. 1917 में बेंगलुरु में बनाए गए देश के पहले गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण में डॉ. एम विश्वेश्वरय्या ने अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें- 

BJP विधायक का NRC को लेकर ममता बनर्जी पर निशाना, कहा- बन जाएं बांग्लादेश की PM
OPINION : कांग्रेस की इन समस्याओं से कैसे पार पाएंगी सोनिया गांधी?
जिन 2 बड़े बिजनेसमैन के ट्वीट बनते हैं सुर्खियां, जाने उनके 'ट्विटर सीक्रेट्स'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 11:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...