लाइव टीवी

सऊदी अरब रवाना होंगे आज PM मोदी, दोनों देशों के बीच होंगे ये अहम समझौते

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 2:05 PM IST
सऊदी अरब रवाना होंगे आज PM मोदी, दोनों देशों के बीच होंगे ये अहम समझौते
पीएम मोदी की सऊदी अरब यात्रा के दौरान भारत और खाड़ी देश के बीच कई अहम समझौते होंगे

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सऊदी अरब (Saudi Arabia) के साथ तेल और गैस, नवीनीकरण ऊर्जा और नागरिक उड्डयन समेत विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए अहम समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 2:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सऊदी अरब (Saudi Arabia) की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. इस दौरान पीएम मोदी खाड़ी देश के साथ तेल और गैस, नवीनीकरण ऊर्जा और नागरिक उड्डयन समेत विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए अहम समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.

विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि जिन अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे उनमें भारत-सऊदी अरब कूटनीतिक साझेदारी परिषद की शुरुआत करना, रुपे कार्ड शुरू करने पर समझौता ज्ञापन तथा दोनों देशों की ई-प्रवास प्रणाली के बीच समन्वय लाने पर अलग समझौता शामिल है.

सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा
पीएम मोदी की यात्रा के बारे में पत्रकारों को संबोधित करते हुए अधिकारी ने बताया कि दोनों पक्ष रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच पहला नौसैन्य अभ्यास इस साल के अंत तक या अगले साल के आरंभ में होगा. यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी कश्मीर पर भारत के फैसलों के बारे में सऊदी अरब नेतृत्व को जानकारी देंगे, उन्होंने कहा कि रियाद ने घाटी में हाल के घटनाक्रमों पर सहमति जतायी है.

आतंकवाद पर होगी बात
सीमा पार से आतंकवाद के बारे में तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत और सऊदी अरब दोनों की आतंकवाद को लेकर चिंताएं हैं जो फरवरी में वली अहद (उत्तराधिकारी) मोहम्मद बिन सलमान की यहां की यात्रा के बाद जारी संयुक्त बयान में दिखाई दी.

रियाद में सलमान-पीएम मोदी के बीच होगी मुलाकात
Loading...

सऊदी अरब की राजधानी रियाद में प्रधानमंत्री सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद से मुलाकात करेंगे और वली अहद के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. मोदी सऊदी अरब के ‘भावी निवेश पहल’ के तीसरे संस्करण को भी संबोधित करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 2:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...