Home /News /nation /

काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानें कैसा होगा इसका ब्लूप्रिंट

काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानें कैसा होगा इसका ब्लूप्रिंट

पीएम मोदी. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi Unveil Kashi Vishwanath Dham Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट का 13 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे. 30 हजार स्क्वेयर फीट में फैले इस विशाल प्रोजेक्ट को श्रद्धालुओं की सुविधाओं में बढ़ोतरी के उद्देश्य से तैयार किया गया है. इसमें ललिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक यात्री सुविधा केंद्र समेत कई सुविधाओं की व्यवस्था की गई है. इस कार्यक्रम में देशभर के विख्यात संतों, ज्योतिर्लिंग के महंत, पीठाधीश्वर और महामंडलेश्वर को आमंत्रित किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

बाबा विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) की नगरी काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट का उद्धाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट के तहत काशी विश्वनाथ कॉरिडोर निर्माण किया गया है. 30 हजार स्क्वॉयर मीटर में फैले इस कॉरिडर का निर्माण सावन और महाशिवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए किया गया है. News18 को काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट (Kashi Vishwanath Dham Project) के ब्लूप्रिंट की जानकारी मिली है. इस प्रोजेक्ट के जरिए काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी पर स्थित ललिता घाट से लिंक किया जाएगा. पीएम मोदी 13 दिसंबर को ललिता घाट से इस कॉरिडोर में प्रवेश करेंगे और इसके उद्घाटन के बाद पैदल चलते हुए बाबा विश्वनाथ के मंदिर पहुंचेंगे. इस कार्यक्रम में देशभर के विख्यात संतों, ज्योतिर्लिंग के महंत, पीठाधीश्वर और महामंडलेश्वर को आमंत्रित किया गया है.

यूपी में बीजेपी मीडिया सेल के संयोजक शशि कुमार ने News18 से कहा कि गंगा रीवर बैंक पर 13 दिसंबर से 14 जनवरी तक ‘भव्य काशी, दिव्य काशी’ कार्यक्रम के तहत लेजर शो और आतिशबाजी होगी. साथ ही बाबा काशी विश्वनाथ का प्रसाद और प्रोजेक्ट से जुड़ी बुकलेट वाराणसी के हर घर में भेजी जाएगी. इसके अलावा यहां बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और देशभर से बीजेपी के 200 मेयर को बुलाने की योजना भी है.

काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट का ब्लूप्रिंट

काशी विश्वनाथ प्रोजेक्ट को पीएम मोदी ने मार्च 2018 में लॉन्च किया था. इसके ब्लूप्रिंट के तहत प्रोजेक्ट का कुल क्षेत्रफल 03 हजार स्क्वेयर मीटर है जिसमें सप्ताह के दिनों में 15 हजार लोगों के पहुंचने की व्यवस्था , सप्ताहांत के दिनों में 40 हजार और सावन व शिवरात्रि जैसे कार्यक्रमों में ढाई से तीन लाख लोगों के शामिल होने पर पर्याप्त व्यवस्था का इंतजाम होगा. इसमें काशी विश्वनाथ धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए यात्री सुविधा केंद्र, अतिथि विश्राम गृह, लाइब्रेरी, म्यूजियम और आध्यात्मिक पुस्तक केंद्र हर 25 फीट पर ललिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक स्थित होंगे. इसके अलावा गंगा व्यू कैफे, 3500 स्क्वेयर फीट में फैला मंदिर चौक, सिटी म्यूजियम और नीलकंठ पवैलियन भी इस प्रोजेक्ट का अहम आकर्षण होगा.PM Modi to Walk Up to Kashi Vishwanath Temple from Lalita Ghat to Unveil Project in Varanasi

मंदिर के मुख्य प्रांगण में कॉमन एरिया जैसे कॉरिडोर, घाट और यात्री सुविधा केंद्र, भोगशाला और नीलकंठ पवैलियन जैसी बिल्डिंग स्थित होगी, जिनका संचालन काशी विश्वनाथ धाम परिषद द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा जलपान केंद्र, गंगा व्यू कैफे और अन्य सुविधाएं पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत लीज पर दी जाएगी.

Tags: BJP, Kashi Vishwanath Temple, PM Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर