Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    PM मोदी ने वाराणसी को दिया 614 करोड़ रुपये का दिवाली गिफ्ट, कहा- कोरोनाकाल में नहीं रुकी काशी

    पीएम मोदी ने वाराणसी के लिए की कई परियोजनाओं की शुरुआत (ANI)
    पीएम मोदी ने वाराणसी के लिए की कई परियोजनाओं की शुरुआत (ANI)

    पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वाराणसी के दशाश्वमेध घाट-खिदकिया घाट के विकास, पीएसी पुलिस बल के लिए बैरक सहित कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 9, 2020, 11:57 AM IST
    • Share this:
    वाराणसी/नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) को दीपावाली का तोहफा दिया. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 19 परियोजनाओं का लोकार्पण किया. 17 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. इनकी कुल लागत 614 करोड़ रुपये है. पीएम ने कहा कि काशी में जो भी हो रहा है वो बाबा विश्वनाथ की कृपा से हो रहा है. पीएम मोदी बोले कि अब काशी स्वास्थ्य सुविधाओं का हब बन रहा है. घाटों की रौनक बढ़ गई है और गलियों की सूरत बदल गई है.

    इसके बाद पीएम मोदी ने एनडीए सरकार की कुछ योजनाओं के लाभार्थियों से भी बात की. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भी काशी नहीं रुकी, लगातार काम जारी रहा. उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना काल में विकास कार्य नहीं रुका, इसके लिए योगीजी की टीम को बहुत बधाई. पीएम ने कहा कि वाराणसी में शहर-देहात की विकास योजनाओं में संस्कृति-आधुनिकता का ध्यान रखा जा रहा है.

    मोदी ने कहा, 'काशी की बड़ी समस्या लटकते हुए बिजली के तारों की रही है, लेकिन आज काशी का बड़ा क्षेत्र इससे मुक्त हो गया है. पहले वाराणसी में 12 फ्लाइट चलती थीं, लेकिन अब चार गुना फ्लाइट चलती हैं.' अपने संबोधन में पीएम मोदी बोले कि काशी के इंफ्रास्ट्रक्चर से यहां रहने वाले और बाहर से आने वाले लोगों को फायदा हो रहा है.



    पीएम ने कहा कि बनारस की कनेक्टिविटी हमेशा से हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है. काशीवासियों का और यहां आने वाले हर श्रद्धालु का समय सड़क जाम में न लगे, इसके लिए यहां नए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है.
    उन्होंने कहा कि आज जिस लाइट एंड साउंड कार्यक्रम का लोकार्पण किया गया है, उससे सारनाथ की भव्यता और अधिक बढ़ जाएगी. काशी की एक बड़ी समस्या यहां लटकते बिजली के तारों के जाल की रही है. आज काशी का बड़ा क्षेत्र बिजली के तारों के जाल से भी मुक्त हो रहा है.

    पीएम मोदी ने बास्केटबॉल प्लेयर प्रशांति से चर्चा की. वाराणसी के स्टेडियम में चेंजिंग रूम बनाने को लेकर प्रशांति ने पीएम मोदी का शुक्रिया किया. पीएम मोदी ने एक व्यापारी से बात करते हुए अपील की और कहा कि मजदूरों के लिए फैक्ट्री में अच्छी व्यवस्था करनी चाहिए.



    बीजेपी के महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने बताया कि प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी योजना (PM Smart City Scheme) के तहत शहर के विकास के लिए कई प्रोजेक्ट्स का ऑनलाइन शिलान्यास किया. राय ने बताया कि पीएम मोदी ने 19  प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन भी किया. सारनाथ पुरातात्विक खंडहर में लाइट एंड साउंड सिस्टम, 105 आंगनबाड़ी केंद्र व 101 आश्रय केंद्र के प्रोजेक्ट्स, गंगा प्रदूषण से जुड़ी नियंत्रण यूनिट, केंद्रीय कारागार की चारदीवारी, सीड स्टोर का शिलान्यास किया गया.



    पीएम ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में लगने वाले हाईटेक सर्विलांस कैमरे, रामनगर और भुल्लनपुर में मल्टीस्टोरी पीएसी बैरक, बेनियाबाग में पार्किंग, सड़क चौड़ीकरण और वाराणसी में नए घाट के विकास कार्य सहित अन्य योजनाओं का शिलान्‍यास किया.

    पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में सबसे आकर्षक भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली सारनाथ के धामेक स्तूप पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में साउंड और लाइट का शो है. आधे घंटे के लाइट और साउंड के शो में बुद्ध धर्म के विकास और सारनाथ के महत्व के बारे में बताया जाएगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज