Home /News /nation /

pm narendra modi vision of 10 lakh government jobs for youth dopt engaged in fulfilling pm modi promise

OPINION: पीएम नरेंद्र मोदी के 10 लाख सरकारी नौकरी देने के विजन को पूरा करने में जुटा डीओपीटी

पीएम मोदी के वादे को पूरा करने के लिए डीओपीटी तेज रफ्तार से काम कर रहा है. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी के वादे को पूरा करने के लिए डीओपीटी तेज रफ्तार से काम कर रहा है. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi, Sarkari Jobs, Govt Jobs: संसद में एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया है कि 1 मार्च 2021 तक केंद्र सरकार की 40 लाख 35 हजार स्वीकृत पद पर 30 लाख 55 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं. इसमें सबसे अधिक दो लाख 94 हजार रिक्त पद रेलवे में है जबकि लगभग 90 हजार रिक्त पद डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट में है .

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में देश में सुशासन और लोगों को रोजगार मुहैया कराने को लेकर के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के विजन को पूरा करने को लेकर के डीओपीटी पूरी तरह से जुटा है. न्यूज 18 को मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए डीओपीटी ने एक अलग से नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की है.

यह नोडल अधिकारी सभी मंत्रालयों से उनके रिक्त पदों और उसकी भर्ती को लेकर के समय-समय पर समीक्षा बैठक भी करता है. गौरतलब है कि अगले कुछ सालों में 10 लाख युवाओं को सरकारी रोजगार देने के पीएम नरेंद्र मोदी विजन पर डीओपीटी लगातार काम कर रही है.

इन मंत्रालयों में सबसे अधिक रिक्त पद
संसद में एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया है कि 1 मार्च 2021 तक केंद्र सरकार की 40 लाख 35 हजार स्वीकृत पद पर 30 लाख 55 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं. इसमें सबसे अधिक दो लाख 94 हजार रिक्त पद रेलवे में है जबकि लगभग 90 हजार रिक्त पद डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट में है .

80,000 पद डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू में है जबकि 2 लाख 64 हजार पद रक्षा मंत्रालय में रिक्त हैं इसके साथ ही साथ लगभग एक लाख 40000 पद केंद्रीय गृह मंत्रालय में रिक्त हैं जिस पर सरकार आने वाले दिनों में भर्ती करेगी. जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार की कोशिश है कि इन रिक्त पदों पर रेगुलर भर्ती करके युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ सरकार की क्षमता को और अधिक बढ़ाना है.

बीजेपी के युवा नेता मनोज यादव का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी अंत्योदय को केंद्र में रख कर के विकास की पटकथा लिखते हैं. 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियों से जोड़ना उनकी वे देश के विकास में युवाओं के क्षमता का पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं.

Tags: Jobs news, Pm narendra modi, Sarkari nau

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर