लाइव टीवी

BRICS सम्मेलन में शामिल होने 13 नवंबर को ब्राजील जाएंगे PM नरेंद्र मोदी

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 5:45 PM IST
BRICS सम्मेलन में शामिल होने 13 नवंबर को ब्राजील जाएंगे PM नरेंद्र मोदी
BRICS सम्मेलन में शामिल होने 13 नवंबर को ब्राजील जाएंगे PM नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शामिल होने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील (Brazil) दौरे पर जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 5:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शामिल होने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील (Brazil) का दो दिवसीय दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है. ब्रिक्स पांच देशों का संगठन है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस त्रिमूर्ति ने बताया कि BRICS सम्मेलन के दौरान नेता सदस्य देशों में सहयोग बढ़ाने के संकल्प को आगे बढ़ाएंगे.

ब्राजील है BRICS का अध्यक्ष
ब्राजील अभी ब्रिक्स का अध्यक्ष है. यह समूह दुनिया की 3.6 अरब आबादी का प्रतिनिधित्व करता है जो दुनिया की करीब आधी आबादी है. सदस्य देशों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद करीब 16 हजार 600 अरब डॉलर है.

पीएम मोदी इससे पहले आसियान समिट में हुए थे शामिल
इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय थाईलैंड दौरे पर गए थे. पीएम मोदी ने थाईलैंड में कहा था, ‘‘थाइलैंड के साथ भारत के काफी मजबूत सांस्कृतिक संबंध रहे हैं. थाइलैंड में भारतीय कारोबारी समूह के करीब 50 वर्ष पूरे हो गए हैं. इससे मेरी यह सोच और मजबूत होती है कि वाणिज्य और व्यापार में सबको जोड़ने की आंतरिक ताकत होती है.’ मोदी आसियान-भारत, पूर्वी एशिया और आरसीईपी शिखर बैठकों में भाग लेने के लिए तीन दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 5:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...