Home /News /nation /

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच हुई द्वपक्षीय वार्ता, चर्चा में उठे कई अहम मुद्दे; 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच हुई द्वपक्षीय वार्ता, चर्चा में उठे कई अहम मुद्दे; 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से नई दिल्ली में मुलाकात की. (Photo-Twitter/MEAIndia)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से नई दिल्ली में मुलाकात की. (Photo-Twitter/MEAIndia)

Top 10 News: गृह मंत्री अमित शाह ने नगालैंड में हुई गोलीबारी के मामले पर सोमवार को लोकसभा में बयान दिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने सोमवार को कहा कि कोविड -19 के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में, ओमिक्रॉन वेरिएंट में वायरस के पहले हमले के 90 दिन बाद फिर से संक्रमण की संभावना तीन गुना ज्यादा अधिक है. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो सोमवार को सुर्खियों में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. नागालैंड में हुई गोलीबारी को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में बात की. उन्होंने बताया कि ‘पहचान में गलती’ की वजह से हादसा हुआ. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में नाम आने के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज को प्रवर्तन निदेशालय ने हिरासत में ले लिया था. हालांकि, उन्हें बाद में एजेंसी ने उन्हें छोड़ दिया था. इससे पहले उनके खिलाफ ED ने लुकआउट सर्कुलर जारी किया था. जानते हैं देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें-

    1- नई दिल्ली पहुंचे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, PM नरेंद्र मोदी के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नई दिल्ली में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (PM Narendra Modi Meets Russian President Vladimir Putin) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बारे में पीएम मोदी ने कहा, ‘कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भारत-रूस संबंधों की वृद्धि की गति में कोई बदलाव नहीं आया है. हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है.’ इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में, दुनिया ने कई आमूलचूल बदलाव देखे और विभिन्न प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण सामने आए लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कायम रही.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- Nagaland Firing Incident: नगालैंड फायरिंग पर संसद में गृह मंत्री अमित शाह बोले- गलत पहचान की वजह से चली गोली
    गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नगालैंड (Nagaland Firing Incident) में हुई गोलीबारी के मामले पर सोमवार को लोकसभा में बयान दिया. गृह मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से इस घटना पर खेद जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की. गृह मंत्री ने कहा, ‘सेना को ओटिंग, सोम में चरमपंथियों की गतिविधि की सूचना मिली थी. इसी आधार पर 21 कमांडो ने संदिग्ध इलाके में घात लगाकर हमला किया.’ उन्होंने बताया कि वहां एक वाहन पहुंचा, उसे रुकने का इशारा किया लेकिन उसने भागने की कोशिश की. ऐसे में चरमपंथियों को ले जा रहे वाहन के संदेह में, उस पर गोली चलाई गई.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- जैकलीन फर्नांडिस को हिरासत में लेने के बाद ED ने छोड़ा, मिली विदेश जाने की परमिशन
    जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. रविवार को जैकलीन फर्नांडिस को मुंबई एयरपोर्ट पर हिरासत में लेने के बाद छोड़ दिया गया. जैकलीन फर्नांडिस के खिलाफ ईडी ने लुक आउट नोटिस जारी किया था इसलिए उन्हें एयरपोर्ट पर रोका गया. बाद में उन्हें देश से बाहर जाने की इजाजत मिल गई.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- पहली बार संक्रमण के बाद तीन गुना जल्दी शिकार बनाता है ओमिक्रॉन, ऐसे लोगों को खतरा ज्यादा: WHO साइंटिस्ट
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने सोमवार को कहा कि कोविड -19 के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में, ओमिक्रॉन वेरिएंट में वायरस के पहले हमले के 90 दिन बाद फिर से संक्रमण की संभावना तीन गुना ज्यादा अधिक है. CNBC-TV18 से विशेष रूप से बात करते हुए, डॉ स्वामीनाथन ने कहा कि वेरिएंट पर विषाणु और इसके फैलने का डाटा मिलने में समय लगेगा, वर्तमान में वैज्ञानिक जो जानते हैं वह यह है कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन प्रमुख वेरिएंट है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- UP Election 2022: प्रयागराज में बीजेपी की होर्डिंग में दिखे राम, तो सपा ने मचाया कोहराम
    यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले एक बार फिर से बीजेपी को भगवान श्री राम की याद आई है. बीजेपी की ओर से संगम नगरी प्रयागराज में कई जगहों पर होर्डिंग लगाई गई है. इन होर्डिंग को लेकर अब विवाद गहराता नजर आ रहा है. विपक्ष इस होर्डिंग को लेकर जहां बीजेपी पर हमलावर हो गया है. वहीं बीजेपी नेताओं का कहना है कि राममंदिर का मुद्दा बीजेपी के चुनाव के एजेंडे में हमेशा से रहा है और उनके लिए यह आस्था का प्रश्न है. इसलिए भगवान राम को छोड़ने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- CM योगी का अखिलेश पर तंज, बोले- आपके ‘अब्बाजान’ ने वैक्सीन लगवा ली..अब आप भी लगवा लो !
    समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के गढ़ में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आजमगढ़ में अखिलेश यादव पर जमकर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा अपने कुनबे के विकास को ही प्रदेश का विकास मान रही थी. मुख्यमंत्री ने अपराध और दलितों पर अत्याचार के मुद्दे पर सपा, बसपा और कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि जब भी दलितों पर अत्याचार हुए तब ये तीनों पार्टियां मौन थीं. कारोना काल में आजमगढ़ के सांसद अखिलेश यादव इग्लैंड और आस्ट्रेलिया गए थे और यहां की जनता को लावारिस छोड़ दिया. योगी ने कहा कि इन्होंने कोरोना वैक्सीन का विरोध किया, लेकिन अब तो आपके अब्बाजान ने लगवा ली है, तो डोज आप भी लगवा लीजिए.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- सलमान खान के ‘द-बंग’ कॉन्सर्ट से OUT हुईं जैकलीन, डेजी शाह हुईं IN! एक्ट्रेस ने बताया सच
    रविवार रात बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुंबई में ठग सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrashekhar) की जांच से जुड़े एक मामले में रोक लिया और एक्ट्रेस को हिरासत में लिया. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जैकलीन फर्नांडिस को तीसरी बार समन भेजा गया है, जिसके अनुसार एक्ट्रेस को 8 दिसंबर को ईडी के समक्ष पेश होना होगा. एक्ट्रेस को हिरासत में लिए जाने के बाद, खबरें आईं थी कि सलमान खान ने अब अपने ‘द-बंग’ कॉन्सर्ट से जैकलीन फर्नांडिस को रिप्लेस करने का मन बना लिया है और अब चर्चा है कि जैकलीन को रिप्लेस करके सलमान डेजी शाह को कॉन्सर्ट का हिस्सा बना सकते हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- Tomato Price Hike: देश के इस हिस्से में अब 140 रुपये तक पहुंचीं टमाटर की कीमतें
    देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतों (Tomato Prices) में एक बार फिर से भारी उछाल आया है. दक्षिण भारत (South India) के कई शहरों में टमाटर की खुदरा बाजार (Retail Price) में कीमतें 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. भारी बारिश के कारण सप्लाई बाधित होने से दक्षिण भारत में टमाटर महंगा हुआ है. भारत सरकार के उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक टमाटर दक्षिण भारत के अंडमान निकोबार के मायाबंदर में 140 रुपये और पोर्ट ब्लेयर में 127 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- Apple iPhone 13 और iPhone 12 यूज़र्स के लिए अच्छी खबर! नए अपडेट से बदल गए फोन के फीचर्स
    ऐपल यूज़र्स (Apple Users) को भारत में नया अपडेट वर्जन 15.1.1 मिल रहा है. नया अपडेट नए आईफोन 13 (iPhone 13) और आईफोन 12 (iPhone 12) में नए बदलाव लाएगा. नया अपडेट फोन की सेटिंग में अपने आप दिखने लगेगा, और अगर ऐसा नहीं होता है तो आप नए सॉफ्टवेयर अपडेट को About सेक्शन में देख सकते हैं. आपका लेटेस्ट या रनिंग OS जेनरल टैब के डोमेन के नीचे देखा जा सकता है. नया अपडेट आईफोन 13 सीरीज़ और आईफोन 12 सीरीज़ की ज़्यादातर फंक्शन में बदलाव करेगा.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगान को जान से मारने की साजिश, कार में लगाया गया था बम
    तुर्की (Turkey)के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान (Recep Tayyip Erdoğan) को जान से मारने की कोशिश की गई है. तुर्की की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने एक कार से बम (Bomb) बरामद किया है, जिसे देश के दक्षिणीपूर्वी प्रांत सिर्त में एर्दोगान के काफिले में तैनात किया जाना था. सिर्त में एक कार्यक्रम में एर्दोगान को शामिल होना था. बताया जा रहा है कि इस बम को पुलिस की सुरक्षा कार के नीचे लगाया गया था.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: Omicron, Pm narendra modi, Vladimir Putin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर