Home /News /nation /

pm narendra modi welcomed by german chancellor olaf scholz at g7 summit venue video went viral

G-7 सम्मेलन में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने पीएम मोदी का किया स्वागत, वायरल हुआ VIDEO

जर्मनी में जी-7 से पहले पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

जर्मनी में जी-7 से पहले पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi, G7 summit, German Chancellor Olaf Scholz: आपको बता दें कि जी-7 एक अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. जर्मनी ने इस सम्मेलन में अतिथि के रूप में भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को आमंत्रित किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी-7 समिट (G-7 Summit) में भाग लेने के लिए इस समय जर्मनी की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने सोमवार को जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज (German chancellor Olaf Scholz) से श्लॉस एल्मौ में मुलाकात की. सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे पीएम मोदी का चांसलर ओलाफ शोल्ज ने जोरदार अभिवादन किया. समाचार एजेंसी एएनआई की तरफ से जारी किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि श्लॉस एल्मौ में पीएम मोदी और चांसलर ओलाफ शोल्ज एक दूसरे का अभिवादन कर रहे हैं.

गौरतलब है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस सम्मेलन में दुनिया के सात सबसे अमीर और मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देश एक मंच पर होंगे. सम्मेलन के दौरान ये सभी देश यूक्रेन युद्ध, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद जैसे कई महत्वपूर्ण अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया कि- मैं आज जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा जिसमें हम आपस में विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

जर्मनी ने इन देशों को भी किया है आमंत्रित
आपको बता दें कि जी-7 एक अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. जर्मनी ने इस सम्मेलन में अतिथि के रूप में भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को आमंत्रित किया है.

म्यूनिख में भारतीय समुदाय को पीएम मोदी ने किया था संबोधित
अपने दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को म्यूनिख में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी का यह संबोधन म्यूनिख के ऑडी डोम स्टेडियम में हुआ था. पीएम मोदी को सुनने के लिए म्यूनिख में दूर दूर से लोग आए हुए थे. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस के काल में लगाए गए आपातकाल का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आपातकाल का समय भारतीय लोकतंत्र में काले धब्बे के समान है.

Tags: G-7 Summit, Pm narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर